ओटीटी (ओवर-द-टॉप):- एंटरटेनमेंट का नया प्लेटफॉर्म

सलिल सरोज

ओवर-द-टॉप (ओटीटी) मीडिया सेवा ऑनलाइन सामग्री प्रदाता है जो स्ट्रीमिंग मीडिया को एक स्टैंडअलोन उत्पाद के रूप में पेश करती है। यह शब्द आमतौर पर वीडियो-ऑन-डिमांड प्लेटफॉर्म पर लागू होता है, लेकिन यह ऑडियो स्ट्रीमिंग, मैसेजिंग सेवाओं या इंटरनेट-आधारित वॉयस कॉलिंग समाधानों को भी संदर्भित करता है। ओटीटी सेवाएं दूरसंचार नेटवर्क या केबल टेलीविजन प्रदाताओं जैसे पारंपरिक मीडिया वितरण चैनलों को दरकिनार करती हैं। जब तक आपके पास इंटरनेट कनेक्शन तक पहुंच है – या तो स्थानीय रूप से या मोबाइल नेटवर्क के माध्यम से – आप इस सेवा तक आसानी से पहुंच सकते हैं। साथ ही यह उपभोक्ताओं को सामग्री के मामले में विकल्प प्रदान करता है – मूल और साथ ही विविध शैलियों, उचित कीमत पर और कई उपकरणों (स्मार्टफोन, टैबलेट, गेमिंग कंसोल या स्मार्ट टीवी) की संगतता के साथ इसे लोकप्रिय बनाते हैं। हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि ओटीटी 2008 से भारत में अस्तित्व में है, जब रिलायंस एंटरटेनमेंट ने पहला ओटीटी प्लेटफॉर्म लॉन्च किया था। 2010 में लॉन्च किया गया, मीडिया मैट्रिक्स वर्ल्डवाइड के एक समूह, डिजीविव द्वारा नेक्सजीटीवी ने सभी उपकरणों जैसे मोबाइल, टैबलेट और लैपटॉप आदि में उपयोगकर्ताओं को मनोरंजन की पेशकश की। ज़ी डिजिटल कन्वर्जेंस लिमिटेड ने 2012 में लॉन्च किया, डिट्टो टीवी ने लाइव और कैच अप टीवी की पेशकश की। 2018 में इसे ज़ी 5  के साथ एकीकृत किया गया था। आज, भारत 30 से अधिक ओटीटी प्रदाताओं से सेवाओं का आनंद लेता है, जिसमें नेटफ्लिक्स, अमेज़ॅन प्राइम, डिज़नी + हॉटस्टार, ज़ी5 और इरोस आदि जैसे घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी शामिल हैं। प्राइस वाटरहाउस कूपर्स ग्लोबल एंटरटेनमेंट और मीडिया आउटलुक 2019-23 के अनुसार, ओवर द टॉप (ओटीटी) ) 2018 में 4,464 करोड़ रु. 2023 में 11,976 करोड़ रुपये से 21.8% सीएजीआर की दर से विकास के लिए बाजार में आंकी गई। ओटीटी का केवल ऑडियो बाजार इस बाजार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाता है। ओटीटी मैसेजिंग, ओटीटी वॉयस कॉलिंग, वीडियो कॉलिंग और ओटीटी टीवी सहित कई अन्य प्रकार की ओटीटी सेवाएं भी हैं। कोविड-19 ने ओटीटी सामग्री की खपत में वृद्धि का कारण बना, जिससे सभी प्लेटफार्मों पर ओटीटी सामग्री की मांग बढ़ गई, जो लाइव सामग्री में अंतराल को भरने के लिए टू डी  और थ्री डी  एनिमेटेड सामग्री में बदल गई। इस साल अमेज़न प्राइम वीडियो और नेटफ्लिक्स जैसी वैश्विक कंपनियों ने भारत में विभिन्न स्टूडियो के साथ विशेष सामग्री लाइसेंसिंग सौदों पर हस्ताक्षर किए। इसमें कोई संदेह नहीं है कि वीएफएक्स स्टूडियो को ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिए उच्च गुणवत्ता वाली टेलीविजन गुणवत्ता सामग्री में वृद्धि से लाभ हुआ है। महामारी कोविड 19 के कारण देश में मनोरंजन-फिल्म उद्योग को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है, यह कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी कि ओवर-द-टॉप (ओटीटी) स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म फिल्म उद्योग के बचाव में आए। इस दौरान कुछ फिल्मों का प्रीमियर थिएटर के बजाय ओटीटी प्लेटफॉर्म पर हुआ। उद्योग और इंटरनेट खोज डेटा दिखाते हैं कि ओटीटी प्लेटफॉर्म पर दर्शकों की संख्या वास्तव में पिछले साल बढ़ी है, खासकर छोटे शहरों और शहरों में। शुरुआती प्रभाव सभी प्लेटफार्मों के लिए समान रूप से कायम नहीं रहा है, लेकिन पूर्व-महामारी के महीनों की तुलना में शुद्ध दर्शकों की संख्या बहुत अधिक है। छोटे पर्दे पर कम बजट की फिल्मों का आनंद लिया गया, जिससे उनकी डायरेक्ट-टू-डिजिटल रिलीज़ बढ़ गई और ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिए अधिक किफायती होने के कारण, प्रोडक्शन हाउस के लिए राजस्व का एक समानांतर स्रोत बन सकता है।

न्यायालयों ने यह विचार किया है कि यद्यपि भारत में ओटीटी प्लेटफार्मों का कोई विशिष्ट विनियमन नहीं है, यदि ओटीटी प्लेटफार्मों में कोई सूचना या सामग्री है जो कानून के तहत अनुमत नहीं है, तो उनके खिलाफ आईटी अधिनियम के प्रावधान निवारक कार्रवाई के लिए लागू होंगे। न्यायालयों ने यह भी विचार किया है कि ओटीटी प्लेटफार्मों पर ऑनलाइन सामग्री सिनेमैटोग्राफी अधिनियम, 1952 के दायरे में नहीं आएगी और ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सेवाओं की सेंसरशिप की मांग करने वाली व्यापक याचिकाओं को अक्सर खारिज कर दिया है। नवंबर 2020 में, केंद्र सरकार ने डिजिटल / ऑनलाइन मीडिया को सूचना और प्रसारण मंत्रालय के दायरे में लाने के लिए भारत सरकार (व्यवसाय का आवंटन) नियम, 1961 में संशोधन किया। 9 नवंबर 2020। अधिसूचना के तहत, डिजिटल / ऑनलाइन मीडिया में (ए) ऑनलाइन सामग्री प्रदाताओं द्वारा उपलब्ध कराई गई फिल्में और ऑडियो-विजुअल कार्यक्रम शामिल हैं; और (बी) ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर समाचार और समसामयिक मामलों की सामग्री। इस अधिसूचना के अनुसरण में ऑनलाइन सामग्री प्रदाताओं को अब एमआईबी के अधिकार क्षेत्र में लाया गया है जो इस स्थान को विनियमित करेंगे। सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम, 2021: सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 87 के तहत अधिसूचित, नियमों का भाग III डिजिटल समाचार मीडिया और ओटीटी प्लेटफार्मों के लिए आचार संहिता और प्रक्रिया से संबंधित है। मध्यस्थ नियम समाचार और समसामयिक मामलों की सामग्री (ओटीटी प्लेटफॉर्म सहित) के सभी प्रकाशकों पर तब तक लागू किए गए हैं, जब तक कि उनकी भारत में भौतिक उपस्थिति है या भारत में अपनी सामग्री उपलब्ध कराकर एक व्यवस्थित व्यावसायिक गतिविधि का संचालन करते हैं। मध्यस्थ नियम समाचार और समसामयिक मामलों की सामग्री (ओटीटी प्लेटफार्मों सहित) के सभी प्रकाशकों के लिए आचार संहिता के लिए भी निर्धारित करते हैं जो एमआईबी द्वारा प्रशासित किया जाएगा।

ओटीटी का भविष्य वादों से भरा हुआ प्रतीत होता है क्योंकि लोगों ने कोरोना द्वारा लगाए गए खतरों में लिप्त होने के बजाय घर पर ही आनंद लेने के नए सामान्य को स्वीकार कर लिया है। यह बजट के अनुकूल प्लेटफॉर्म भी है और इसने चीजों को अपनी सुविधानुसार देखने के विकल्प भी प्रदान किए हैं। यह उम्मीद की जाती है कि मूल सामग्री की मांग 2023 तक 2019 के स्तर से दोगुनी होकर प्रति वर्ष 3,000 घंटे से अधिक हो जाएगी। क्यूरेट किए गए लघु वीडियो प्लेटफार्म को 2023 तक ऑनलाइन वीडियो देखने पर खर्च किए गए कुल समय का 25% प्राप्त करना है। ओटीटी प्लेटफॉर्म पर क्षेत्रीय भाषा की खपत का हिस्सा 2025 तक खर्च किए गए कुल समय के 50% को पार करना है, जो कि पिछली हिंदी को 45% तक कम कर देता है। सब्सक्रिप्शन आय बढ़ाने में खेल तेजी से महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं और इससे डिजिटल मीडिया अधिकारों के मूल्यांकन में वृद्धि हो सकती है। प्रस्तावित सामग्री कोड के लिए सामग्री निर्धारण, जांच और निगरानी नियंत्रण के लिए प्रक्रियाओं के कार्यान्वयन की आवश्यकता होगी। सामग्री लागत में वृद्धि जारी रहेगी क्योंकि समग्र गुणवत्ता बेंचमार्क अधिक जागरूक दर्शकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए बढ़ता है, खासकर क्षेत्रीय बाजारों में। ओटीटी प्लेटफॉर्म और अन्य सोशल मीडिया बिचौलियों का विनियमन भारत में डिजिटल प्लेटफॉर्म को अनियमित कर दिया गया है, आईटी अधिनियम के प्रावधानों को छोड़कर कोई विशिष्ट नियामक ढांचा नहीं है, जिसके वे अधीन हैं। हाल के दिनों में तैयार किए गए कई केस कानूनों और परामर्श पत्रों और स्व-विनियमन कोड के माध्यम से, डिजिटल सामग्री को विनियमित करने की आवश्यकता और विधि को समझने के लिए कई प्रयास किए गए हैं। ओटीटी द्वारा स्व-नियमन की अधिक पारदर्शी प्रणाली विकसित करने का प्रयास किया गया।

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