स्‍वामी प्रसाद मौर्या ने किया नई पार्टी का एलान, नाम रखा राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी

Swami Prasad News:स्‍वामी प्रसाद मौर्या ने किया नई पार्टी का एलान, नाम रखा राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी

New Delhi: यूपी के दिग्गज नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने नई पार्टी का ऐलान कर दिया है. उन्होंने पार्टी का नाम राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी (RSSP) रखा है.स्वामी प्रसाद मौर्य ने बीते दिनों समाजवादी पार्टी में उपेक्षा किए जाने का आरोप लगाते हुए राष्ट्रीय महासचिव के पद से इस्तीफा दे दिया था. उन्होंने अखिलेश यादव को लिखे गए अपने पत्र में कहा था कि डॉ. भीमराव आंबेडकर और डॉ. राममनोहर लोहिया समेत सामाजिक न्याय के पक्षधर महापुरुषों ने 85 बनाम 15 का नारा दिया था. लेकिन समाजवादी पार्टी इस नारे को लगातार निष्प्रभावी कर रही है. वर्ष 2022 के विधानसभा चुनाव में भी बड़ी संख्या में प्रत्याशियों का पर्चा व सिंबल दाखिल होने के बाद अचानक प्रत्याशियों को बदला गया. इसके बावजूद वह पार्टी का जनाधार बढ़ाने में सफल रहे. विधानसभा के अंदर पार्टी को 45 से 110 पर पहुंचा दिया. उन्होंने कहा था कि जबसे मैं सपा में शामिल हुआ तब से ही पार्टी का जनाधार बढ़ाने की कोशिश की है. इसी क्रम में मैंने आदिवासियों, दलितों व पिछड़ों को जो जाने-अनजाने भाजपा के मकड़जाल में फंसकर भाजपामय हो गए उनके सम्मान व स्वाभिमान को जगाकर व सावधान कर वापस लाने की कोशिश की.

स्वामी 20 साल बसपा में बड़े पदों पर रहे और मायावती सरकार में कैबिनेट मंत्री की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं. उसके बाद 2017 के चुनाव से पहले स्वामी ने पाला बदल लिया था और बीजेपी में शामिल हो गए थे. योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में सरकार बनी तो स्वामी को कैबिनेट मंत्री बनाया गया. हालांकि, 5 साल बाद ही उनका बीजेपी से मोहभंग हो गया और 2022 के चुनाव से पहले सपा में शामिल हो गए थे.

सपा छोड़ने पर क्या बोले थे स्वामी प्रसाद?

स्वामी प्रसाद मौर्य ने जब सपा छोड़ने का ऐलान किया तो उसका कारण भी बताया था. स्वामी प्रसार का कहना था कि अखिलेश यादव ‘समाजवादी विचारधारा’ के खिलाफ जा रहे हैं. उन्होंने ‘एक्स’ पर अखिलेश यादव को संबोधित अपना इस्तीफा पत्र भी पोस्ट किया था. स्वामी ने कहा, पार्टी छोड़ने का उनका कारण ‘अखिलेश यादव और समाजवादी पार्टी के साथ वैचारिक मतभेद’ है.

Related Articles

Back to top button

Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/tarunrat/public_html/wp-includes/functions.php on line 5427

Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/tarunrat/public_html/wp-includes/functions.php on line 5427