BJP ने जारी की उम्मीदवारों की 10वीं लिस्ट, यूपी से 7 उम्‍मीदवारों के नाम की घोषणा

4 सांसदों का कटा टिकट

BJP releases 10th list of candidates:BJP ने जारी की उम्मीदवारों की 10वीं लिस्ट, यूपी से 7 उम्‍मीदवारों के नाम की घोषणा

BJP releases 10th list of candidates: लोकसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने उम्मीदवारों की 10वीं लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में बीजेपी ने कुल 9 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है. बीजेपी ने उत्तर प्रदेश से 7, पश्चिम बंगाल से 1 और चंडीगढ़ से 1 प्रत्‍याशी के नाम का ऐलान किया है. नई लिस्ट में बीजेपी ने यूपी से जिन सात सीटों पर उम्मदीवारों के नाम का ऐलान किया है, उनमें मैनपुरी, कौशांबी, फूलपुर, इलाहाबाद, बलिया, मछलीशहर और गाजीपुर शामिल हैं.

रीता बहुगुणा जोशी का कटा टिकट

मैनपुरी से जयवीर सिंह ठाकुर, कौशांबी से विनोद सोनकर, फूलपुर से प्रवीण पटेल, इलाहाबाद से नीरज  त्रिपाठी, बलिया से नीरज शेखर, मछलीशहर से बीपी सरोज और गाजीपुर से पारस नाथ राय को उम्मीदवार बनाया गया है. बीजेपी ने बलिया और इलाहाबाद से अपने प्रत्याशी बदल दिए हैं. इलाहाबाद की सांसद रीता बहुगुणा जोशी की जगह नीरज त्रिपाठी को चुनावी मैदान में उतार गया है. बलिया से बीजेपी ने मौजूदा सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त का टिकट काटकर पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर को को दिया है.

अफजाल अंसारी के सामने होंगे पारस नाथ राय

मैनपुरी से सपा अध्यक्ष और यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव की पत्नी और मौजूदा सांसद डिंपल यादव चुनावी मैदान में हैं. ऐसे में डिंपल यादव का मुकाबला बीजेपी के जयवीर सिंह ठाकुर से होगा, जो मौजूदा योगी सरकार में पर्यटन मंत्री हैं. वहीं, गाजीपुर में मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी के खिलाफ पारस नाथ राय बीजेपी के उम्मीदवार होंगे. पारस नाथ राय संघ से जुड़े रहे हैं. हालांकि वो कभी चुनाव नहीं लड़े लेकिन उनको मनोज सिन्हा का करीबी माना जाता है. उनके बेटे आशुतोष राय भारतीय जनता युवा मोर्चा के यूपी अध्यक्ष रहे हैं. वहीं, चंडीगढ़ से संजय टंडन को टिकट दिया गया है. इस सीट से दो बार की सांसद किरण खेर का टिकट काटा गया है. किरण खेर 2014 और 2019 में दो बार लोकसभा चुनाव जीतीं.

इसके अलावा पश्चिम बंगाल की आसनसोल सीट से एस एस अहलुवालिया को टिकट दिया है. इस सीट से बीजेपी ने पहले भोजपुरी स्टार पवन सिंह को उम्मीदवार बनाया था, लेकिन बाद में उन्होंने टिकट वापस कर दिया. इस सीट से टीएमसी ने अभिनेत्रा शत्रुघ्न सिन्हा को उम्मीदवार बनाया है.

यूपी में अब तक 70 उम्मीदवारों का ऐलान

यूपी में बीजेपी ने अब तक कुल 70 प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर दिया है. पहली सूची में 51, दूसरी सूची में 13 नाम थे लेकिन एक प्रत्याशी का टिकट बदला गया था यानी कुल 12 नये नामों का ऐलान हुआ था. इस सूची में सात नाम आये हैं. यूपी में 80 में से बीजेपी 75 सीटों पर खुद लड़ रही है वहीं 5 सीटें सहयोगियों को दी गई हैं. जिन पांच सीटों पर अभी भी नाम तय होने हैं उनमें रायबरेली, कैसरगंज, भदोही, फिरोजाबाद और देवरिया शामिल हैं.

 

Related Articles

Back to top button

Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/tarunrat/public_html/wp-includes/functions.php on line 5427

Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/tarunrat/public_html/wp-includes/functions.php on line 5427