Fitness Habit: अगर 50 के बाद भी रहना चाहते हैं फिट, इन 5 आदतों को आज ही अपनाएं

Fitness Habit: अगर 50 के बाद भी रहना चाहते हैं फिट, इन 5 आदतों को आज ही अपनाएं

Fitness Habit: उम्र जैसे-जैसे बढ़ने लगती है तो शरीर भी कमजोर होने लगता है और इस वजह से कई बीमारियां भी घेरने लगती है. थकान, कमजोरी, जोड़ों में दर्द, जैसी समस्याएं बढ़ती उम्र में स्वाभाविक होती हैं. जहां लाइफस्टाइल से जुड़ी खराब आदतें आपको बीमारियों की तरफ धकेल सकती हैं, तो वहीं अच्छी आदतें आपको एक उम्र के बाद भी फिट रखने में मदद करती हैं.

लंबी उम्र तक सेहतमंद रहने के लिए आपको हेल्दी लाइफस्टाइल को फॉलो करना बेहद जरूरी है. जहां लाइफस्टाइल से जुड़ी खराब आदतें आपको बीमारियों की तरफ धकेल सकती हैं, तो वहीं अच्छी आदतें आपको एक उम्र के बाद भी फिट रखने में मदद करती हैं.

कुछ लोग 50 से 55 की उम्र में आते-आते अपने आपको बुढ़ा समझने लगते हैं तो वही कुछ ऐसे लोग भी है जो 60-70 के बीच होते हुए भी अपनी जिंदगी को जिंदादिली से जीते हैं. दरअसल इसके पीछे डेली रूटीन की अच्छी आदतें होती हैं. तो चलिए जानते हैं कौन सी हैं वो 5 अच्छी आदतें जो आपको बढ़ती उम्र में भी फिट और चुस्त-दुरुस्त बनाए रखने में मदद कर सकती हैं.

Fitness Habit: फिजिकल एक्टिविटी जरूरी 

फिजिकली एक्टिविटी हमारे शरीर से 80 प्रतिशत बीमारियों को दूर भगाती है. एक्टिव नहीं रहने से आप न सिर्फ मोटापे का शिकार होंगे, बल्कि हड्डियां, मांसपेशियां सभी कमजोर होने लगेंगी. साथ ही शरीर में रक्त प्रवाह सही से नहीं होगा. एक रिपोर्ट से अनुसार, लंबी उम्र तक जीने के लिए हर दिन 10 हजार कदम चलना बहुत जरूरी है. जो लोग जिमिंग, इंटेंस वर्कआउट नहीं करते हैं, उन्हें फिट और एक्टिव रहने के लिए चलना-फिरना, टहलना बहुत जरूरी है.

Fitness Habit: रोजाना कुछ देर धूप में बैंठे

ज्यादातर लोग जो ऑफिस जॉब करते हैं, वह लाइट्स और स्क्रीन लाइट्स के बीच ही दिन गुजारते हैं, इससे कई बार बहुत ही स्ट्रेस महसूस होने लगता है. रोजाना कुछ देर नेचुरल लाइट में रहने से स्ट्रेस कम होता है. सुबह के वक्त इसलिए कुछ देर धूप लें या प्रकृति के बीच टहलें.

धूप रोशनी का प्राकृतिक सोर्स है, साथ ही इससे विटामिन डी भी मिलती है, जो हड्डियों, दांतों के साथ ही शरीर के कई अंदरूनी कार्यों में भी मदद करता है. यदि आप लंबी उम्र तक हड्डियों की बीमारी से बचे रहना चाहते हैं, तो विटामिन डी के लिए सुबह की धूप में आधा घंटा जरूर बैठें.

Fitness Habit: हमेशा हेल्दी डाइट लें

लंबी उम्र तक स्वस्थ रहने के लिए डाइट में न्यूट्रिएंट्स से भरपूर चीजों को शामिल करें. इसके लिए आप डाइट में अनाज, फलियां और नट्स को डाइट में रोज शामिल करें. ये फूड्स कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूपर होते हैं.

Healthy Green Vegetables: गर्मियों में जरूर खाएं ये 7 हरी सब्जियां, बीमारियां नहीं फटकेंगी पास

Fitness Habit: सोने और जागने का वक्त बनाएं

हेल्दी और फिट रहने के लिए भरपूर नींद की जरूरत होती है, इसलिए सोने का एक सही वक्त बनाएं ताकि आप सुबह सही वक्त पर उठ सकें. सुबह जल्दी उठने से आपका रूटीन अच्छा रहेगा और पॉजिटिविटी महसूस होगी, जिससे आप स्ट्रेस से भी दूर रहेंगे.

Fitness Habit: कम से कम स्‍ट्रेस लें

आज सबके जीवन में कुछ न कुछ स्‍ट्रेस रहता है. इसके पीछे के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें वजह वर्क प्रेशर, परिवार, आर्थिक तंगी, नौकरी जाने की चिंता, जॉब अच्छी न मिलने की टेंशन शामिल हैं, बेहतर है कि आप स्ट्रेस, एंग्जायटी को कम करने की कोशिश करें. इसके लिए मेडिटेशन और योगा को अपने दिनचर्या में शामिल करें, इससे दिमाग को शांति मिलने के साथ ही आप ऊर्जा से भरपूर महसूस करेंगे.

Related Articles

Back to top button

Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/tarunrat/public_html/wp-includes/functions.php on line 5427

Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/tarunrat/public_html/wp-includes/functions.php on line 5427