Sugarcane juice: गर्मियों में गन्‍ने का रस है वरदान,सुबह उठ कर पी लें, पूरे दिन रहेंगे हाइड्रेट

Sugarcane juice: गर्मियों में गन्‍ने का रस है वरदान,सुबह उठ कर पी लें, पूरे दिन रहेंगे हाइड्रेट

Sugarcane juice: भीषण गर्मी के कहर से लोग परेशान हैं. इस गर्मी से बचने के लिए हमें अपने बॉडी को हाइड्रेट रखने की सख्‍त आवश्‍यकता है. ऐसे में हमें लिक्विड चीजों को ज्‍यादा से ज्‍यादा शामिल करना चाहिए. इस चिलचिलाती धूप में अक्सर ज्यादा पसीना बहने से शरीर में पानी की कमी होने लगती है, जो कि डिहाइड्रेशन का शिकार बना लेती है.

गर्मियों में गन्ने का रस हमारी बॉडी को हाइड्रेट करने में मददगार साबित होता है.गन्ने का रस न सिर्फ प्यास बुझाने का काम करता है, बल्कि आपको स्वस्थ रखने में भी मदद करता है.

गन्ने का रस पोषक तत्वों से भरपूर होता है. गन्ने में नेचुरल शुगर और कई तरह के न्यूट्रिएंट्स होते हैंतो आइए जानते हैं इसे पीने के फायदे.

Sugarcane juice: पोषण तत्वों का भंडार

गन्ने के रस में कैल्सियम, आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. इसकी तासीर भी ठंडी होती है, इसलिए गर्मियों में इसे पीने से शरीर को ठंडक मिलती है.  इसमें मौजूद मिनरल्स हमारी हड्डियों को मजबूत बनाएं रखने में मदद करते हैं. ये एनीमिया रोकने में भी मददगार साबित होता है.

Sugarcane juice: बॉडी को रखता है हाईड्रेट

गर्मियों के सीजन में हमारे शरीर से सबसे ज्‍यादा पसीना निकलता है, जिसकी वजह से हमारी बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है. गन्ने के जूस पीने से हमारी बॉडी हाइड्रेट रहती है. जो कि गर्मियों में पानी की कमी को पूरा करता. इसमें पोटेशियम और नेचुरल शुगर होती है. जिससे हमारी बॉडी हाइड्रेटेड रहती है.

Sugarcane juice: लीवर के लिए फायदेमंद

गर्मियों में पसीने के बाद सबसे ज्‍यादा लोग पेट की परेशानियों से परेशान रहते हैं. गन्ने का जूस पीने से गर्मी के सीजन में पाचन और लीवर दोनों स्वस्थ रहते हैं.  इसमें मौजूद पोटेशियम पेट के पीएच को संतुलित रखता है. इसके इस्तेमाल से लिवर को डिटॉक्सीफाई करने और लीवर से संबंधित बीमारियों को कम करने में मदद करता है.

Sugarcane juice: किडनी को रखे स्‍वस्‍थ

गन्ने के रस को सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ता नहीं है. इसमें सैचुरेटेड फैट नहीं होता साथ ही सोडियम भी काफी कम मात्रा में होता है. जिस वजह से यह किडनी को स्वस्थ रखने में मदद करता है.

Sugarcane juice: बढ़ाता है एनर्जी

गन्ने के जूस में ग्लूकोज, सुक्रोज और फ्रुक्टोज सहित नेचुरल शुगर होती है. जिसका सेवन करने से बॉडी में ताकत मिलती है. ऐसे में गन्ने का जूस गर्मी के सीजन में ताकत का बढ़िया स्रोत है.

गर्मी में कोल्‍ड ड्रिंक और सॉफ्ट ड्रिंक्‍स से कहीं बेहतर गन्ने का रस है, क्‍योंकि यह प्राकृतिक होता है. इसमें किसी प्रकार की मिलावट नहीं होती है.

kach‍che p‍yaaj : हीटवेव से बचने के लिए जरूर करें कच्‍चे प्‍याज का सेवन, इम्‍यूनिटी होगी स्‍ट्रांग

Sugarcane juice: यूरिन इंफेक्‍शन कंट्रोल करता है

तमाम लोगों को यूरिन इंफेक्शन जल्दी जल्दी हो जाता है, या फिर यूरिन के दौरान जलन या इरिटेशन महसूस होती है. गन्ने का रस ऐसी परेशानियों से बचाव करने में मददगार है. इसे पीने से यूटीआई इंफेक्शन का रिस्क घटता है.

Related Articles

Back to top button

Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/tarunrat/public_html/wp-includes/functions.php on line 5427

Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/tarunrat/public_html/wp-includes/functions.php on line 5427