Himachal Loksabha Election 2024: हिमाचल में क्या कांग्रेस रोक पाएगी भाजपा का विजय रथ ?

Himachal Loksabha Election 2024: हिमाचल में क्या कांग्रेस रोक पाएगी भाजपा का विजय रथ ?

Himachal Loksabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के 7वें और अंतिम चरण में 1 जून को वोट डाले जाएंगे. इस चरण में हिमाचल प्रदेश की सभी 4 लोकसभा सीट- हमीरपुर, मंडी, शिमला और कांगड़ा में वोटिंग होगी. हिमाचल प्रदेश केंद्र की सत्ता में आसीन भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर का गृह राज्य है जो कि अपने अपने खूबसूरत वादियों की वजह से जाना जाता है.

हिमाचल में लोकसभा की 4 सीटें आती हैं और यहां की भी सभी 4 सीटों पर बीजेपी को 2014  और 2019 लोकसभा में जीत मिली थी हालांकि कांग्रेस लगातार इस कोशिश में है कि लोकसभा चुनाव में उसका खाता खुल जाए. लेकिल क्‍या ऐसा हो पाएगा. आइए समझते हैं हिमाचल की 4 सीटों का समीकरण……

Himachal Loksabha Election 2024:  मंडी लोकसभा सीट में बालीवुड क्‍वीन बनाम प्रिंस

हिमाचल प्रदेश का मंडी सीट इस लोकसभा चुनाव में खासा चर्चा में है. इस सीट पर बीजेपी की तरफ से बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत और कांग्रेस की तरफ से पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह और मौजूदा सांसद प्रतिभा सिंह के बेटे विक्रमादित्य सिंह चुनाव लड़ रहे हैं. इस सीट पर हमेशा कांग्रेस और भाजपा के बीच ही चुनावी जंग देखने को मिलती है.

कंगना रनौत जानी-मानी फिल्म स्टार हैं और सियासत के मैदान में डेब्यू कर रही हैं.तो वहीं दूसरी ओर विक्रमादित्य सिंह सूबे के 6 बार के सीएम रहे वीरभद्र सिंह और मंडी संसदीय सीट से मौजूदा सांसद प्रतिभा सिंह के बेटे हैं. विक्रमादित्य सिंह 2022 के चुनाव में शिमला ग्रामीण से दूसरी बार विधायक चुनकर विधानसभा पहुंचे हैं और हिमाचल प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री भी हैं.

एक दशक पहले तक मंडी जिला कांग्रेस पार्टी का गढ़ माना जाता रहा है, लेकिन पिछले दो विधानसभा चुनावों में बीजेपी को जनता का समर्थन मिला है. यही कारण है कि 2017 के चुनावों में तख्तापलट होते ही मंडी जिला के सराज विधानसभा से संबंध रखने वाले जयराम ठाकुर को भाजपा हाईकमान ने सीएम पद की कमान सौंपी.

मंडी संसदीय क्षेत्र में भाजपा के पास इस समय जयराम ठाकुर ही बड़ा चेहरा हैं और ऐसे में जयराम ठाकुर कंगना रनौत के प्रचार अभियान की कमान खुद ही संभाले हुए हैं.

34 साल के विक्रमादित्य सिंह  युवाओं में काफी लोकप्रिय है. वो तीसरी बार मंडी से सांसद और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष हैं. उनके पास पिता के नाम के साथ उनकी सियासी विरासत भी है.मौजूदा समय में हिमाचल में कांग्रेस की सरकार है जिसका फायदा विक्रमादित्य सिंह को मिल सकता है.

Himachal Loksabha Election 2024:  क्या बीजेपी के गढ़ हमीरपुर में सेंध लगा पाएगी कांग्रेस

हमीरपुर लोकसभा सीट पर से केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर  लगातार 4 बार लोकसभा चुनाव जीत चुके हैं और पांचवी बार जीत का दावा कर रहे हैं. भारत को मिली आजादी के बाद से हमीरपुर सीट पर अब तक 17 बार लोकसभा की वोटिंग हुई है, जिसमें से 10 बार बीजेपी ने जीत दर्ज की.

हालांकि पिछले लोकसभा चुनाव और उपचुनाव की बात करें तो 8 बार से इस सीट पर बीजेपी का ही कब्जा रहा है. 3 बार से अनुराग ठाकुर ही यहां से जीत रहे हैं, उनके पिता और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल भी तीन बार सांसद रह चुके हैं.

उधर कांग्रेस ने हमीरपुर लोकसभा सीट से पूर्व विधायक सतपाल रायजादा को टिकट दिया है. 2017 के हिमाचल विधानसभा चुनाव में सतपाल रायजादा बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सतपाल सत्ती को मात दे चुके हैं. 2022 में वो चुनाव हार गए लेकिन पार्टी ने इस बार उन्हें अनुराग ठाकुर के सामने उन्हें उतारा है.

सियासी जानकार मानते हैं कि हमीरपुर के किले में सेंध लगाना कांग्रेस के लिए टेढ़ी खीर साबित होगा. 2019 में अनुराग ठाकुर ने कांग्रेस उम्मीदवार रामलाल ठाकुर को करीब 3 लाख वोटों से हराया था. राज्य में कांग्रेस की सरकार का साथ जरूर रायजादा को मिल रहा है. तो वहीं अनुराग ठाकुर के साथ बीजेपी के स्टार प्रचारकों की भारी-भरकम फौज है. सियासी पंडितों की मानें तो हमीरपुर सीट कांग्रेस के लिए सबसे बड़ी चुनौती साबित होगी.

Himachal Loksabha Election 2024: कांगड़ा में दो ब्राहमणों की सीधी टक्‍कर

हिमाचल प्रदेश की कांगड़ा लोकसभा सीट पर दो ब्राह्मण चेहरों में सीधी टक्कर है. बीजेपी ने यहां से डॉ. राजीव भारद्वाज को मैदान में उतारा है. जो मौजूदा समय में बीजेपी के प्रदेश उपाध्यक्ष हैं.

लंबे वक्त से बीजेपी के साथ जुड़े राजीव भारद्वाज ने पार्टी में कई अहम जिम्मेदारियां निभाई हैं लेकिन पहली बार चुनाव मैदान में उतर रहे हैं. कांगड़ा में राजीव भारद्वाज की अच्छी पकड़ मानी जाती है.

दूसरी तरफ कांग्रेस ने पूर्व केंद्रीय मंत्री आनंद शर्मा को चुनाव मैदान में उतारकर कांगड़ा की जंग को दिलचस्प बना दिया है. आनंद शर्मा भी पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं इससे पहले वो सिर्फ एक बार विधानसभा चुनाव लड़े हैं, जिसमें उन्हें हार मिली थी.

उनकी ज्यादातर राजनीति वाया राज्यसभा हुई है. मनमोहन सिंह सरकार में मंत्री रहे आनंद शर्मा पर कांग्रेस के इस दांव को सियासी जानकार अच्छा मूव बता रहे हैं. आनंद शर्मा की एंट्री से कांगड़ा का चुनाव भी दिलचस्प हो गया है.

Himachal Loksabha Election 2024: शिमला सीट पर आर-पार का मामला

भाजपा इस सीट पर पिछले डेढ़ दशक से काबिज है.भाजपा ने निवर्तमान सांसद सुरेश कश्यप और कांग्रेस ने युवा विधायक विनोद सुल्तानपुरी को प्रत्याशी बनाया है.भाजपा प्रत्याशी सुरेश कश्यप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर वोट मांग रहे हैं, तो विनोद सुल्तानपुरी की ओर से अपनी सुक्खू सरकार के 16 महीने के कार्यकाल में किए विकास कार्यों को प्रचार में भुनाया जा रहा है.

भाजपा पीएम मोदी के मैजिक से इस सीट पर दोबारा जीत का परचम लहराना चाह रही है. यही वजह है भाजपा नेता अपनी जनसभाओं में मोदी सरकार की उपलब्धियों का बखान कर रहे हैं. भाजपा प्रत्याशी सुरेश कश्यप अपने जनसम्पर्क अभियान में मोदी के नेतृत्व में हुए कार्यों को गिना रहे हैं. भाजपा को उम्मीद है कि इस बार भी मोदी लहर से यह सीट उनकी झोली में आएगी.

Lok Sabha elections 2024 on June 1: लोकसभा चुनाव 2024 का अंतिम रण 1 जून को,पीएम मोदी सहित कई बड़े दिग्गज मैदान में….

2012 और 2017 में लगातार दो बाद विधायक बने सुरेश कश्यप का सियासी सफर बीडीसी सदस्य के रूप में शुरू हुआ था. सुरेश कश्यप भारतीय वायुसेना में सेवाएं दे चुके हैं. 2019 में पहली बार लोकसभा चुनाव लड़े और संसद पहुंचे सुरेश कश्यप को इस बार कड़ी टक्कर मिल सकती है.

विनोद सुल्तानपुरी 2012 और 2017 में विधानसभा चुनाव हार चुके हैं. 2022 में वो पहली बार विधायक बने और अब लोकसभा के रण में उतर गए हैं.

सियासी जानकारों के मुताबिक कांग्रेस ने शिमला सीट पर विनोद सुल्तानपुरी को टिकट देकर दांव तो शानदार चला है लेकिन इस दांव को जीत में बदलना बड़ी चुनौती हो सकता है.

 

Related Articles

Back to top button

Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/tarunrat/public_html/wp-includes/functions.php on line 5427

Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/tarunrat/public_html/wp-includes/functions.php on line 5427