Essential Vitamin For Eyes: बढ़ते तापमान और लू से आंखों को बचाने के लिए जरूर खाएं ये 5 विटामिन, आंखें रहेंगी स्‍वस्‍थ

लू से आंखों को बचाने के लिए डाइट में विटामिन-ए, ई, सी और विटामिन-बी कॉम्प्लेक्स शामिल करें

Essential Vitamin For Eyes: बढ़ते तापमान और लू से आंखों को बचाने के लिए जरूर खाएं ये 5 विटामिन, आंखें रहेंगी स्‍वस्‍थ

Essential Vitamin For Eyes: इन दिनों उत्तर भारत के कई हिस्सों में भयंकर गर्मी पड़ रही है. तापमान रोज एक नया रिकॉर्ड कायम कर रहा है. बढ़ती गर्मी के कारण लोगों का स्वास्थ्य बिगड़ रहा है. अभी पिछले दिनों ही गर्मी की वजह से स्कूल के बच्चे  बेहोश हो गए थे। पड़ रही भीषण गर्मी में हमें अपने खान-पान को लेकर काफी सजग रहने की आवश्‍यकता है. अपने शरीर में पानी की कमी नहीं होने देना है.

अक्‍सर हम देखते हैं कि धूप में ज्‍यादा देर रहने से हमारी आंखें भी प्रभावित होती हैं. लंबे समय तक उच्च तापमान और तेज धूप के संपर्क में रहने से आंखों का स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है और विभिन्न बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है. जैसे इस हीटवेव से बचने के लिए हम अपने शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए ज्‍यादा से ज्‍यादा तरल पदार्थ का सेवन करते हैं, उसी तरह से अपनी आंखों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए इन विटामिन को अपने आहार शैली में जरूर शामिल करें……

Essential Vitamin For Eyes: लू से आंखों को बचाने के लिए डाइट में शामिल करें विटामिन

Essential Vitamin For Eyes: विटामिन-ए

विटामिन-ए आंखों की हेल्थ को मेंटेन करने के लिए  बहुत जरूरी तत्व है.विटामिन-ए एक ऐसा तत्व भी है, जिसकी मदद से व्यक्ति कम रोशनी में भी चीजों को देख सकता है  यह कॉर्निया को हेल्दी रखता है.  आपको बता दें कि विटामिन-ए की कमी के कारण आंखों में ड्राईनेस जैसी समस्या हो सकती है. वहीं, हीटवेव की वजह से आंखों में ड्राईनेस की समस्या हो सकती है. पालक, गाजर, स्वीट पटैटो विटामिन ए के अच्छे स्रोत माने जाते हैं.

Essential Vitamin For Eyes: विटामिन-ई

ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस आंखों से जुड़ी कई समस्याओं का कारण होता है. ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस तब होता है, जब बॉडी में फ्री रेडिकल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स के बीच संतुलन नहीं बनता है. इसका असर आंखों पर भी पड़ता है. गर्मी और लू के थपेड़ों के बीच खराब जीवनशैली भी ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस का स्तर बढ़ा सकती है. वहीं, अगर आप विटामिन-ई को अपनी डाइट में शामिल करते हैं, तो ऑक्सीडेट्स स्ट्रेस के कारण हो रही आंखों की प्रॉब्लम से निपटने में मदद मिल सकती है. पालक, हरी सब्जियां, सनफ्लॉवर सीड्स विटामिन-ई के अच्छे स्रोत हैं.

Essential Vitamin For Eyes: विटामिन-सी

विटामिन-सी एक पॉवरफुल एंटीऑक्सीडेंट है, जो कि ओवर ऑल हेल्थ के लिए बहुत मायने रखती है. इसी तरह, विटामिन-सी आंखों के लिए भी जरूरी तत्व है. फ्री रेडिकल के कारण कई बार आंखों पर बुरा प्रभाव नजर आता है. इसे कम करने के लिए आप विटामिन-सी को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. विटामिन-सी कोलेजन प्रोड्यूस करता है. यह एक तरह का प्रोटीन है. आंखों में मौजूद कोर्निया के लिए कोलेजन काफी उपयोगी है.

Essential Vitamin For Eyes: विटामिन-बी कॉम्प्लेक्स

 

विटामिन-बी कॉम्प्लेक्स पूरे शरीर के साथ-साथ हमारी आंखों की सेहत के लिए बहुत अहम है. यह आंखों से जुड़ी कई तरह की बीमारियों से रिकवरी में मदद करता है.  वैसे भी गर्मियों में जब आंखों में लू की हवा डाइरेक्ट लगती है, तो इससे आंखें प्रभावित होती है. लू की वजह से आंखों से पानी निकलने लगता है, कुछ लोगों की आंखें ड्राई हो सकती है, इचिंग की प्रॉब्लम भी हो सकती है. इससे निपटने के लिए जरूरी है कि आंखों की हेल्थ सही रहे. इसके लिए विटामिन-बी कॉम्प्लेक्स को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं विटामिन-बी कॉम्प्लेक्स के लिए आप अपनी डाइट में मछली, दूध, चीज और अंडे जैसी शामिल करें.

Sugarcane juice: गर्मियों में गन्‍ने का रस है वरदान,सुबह उठ कर पी लें, पूरे दिन रहेंगे हाइड्रेट

Essential Vitamin For Eyes: विटामिन-D

यह विटामिन मैक्यूलर डिजनरेशन के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है.बता दें कि मैक्यूलर डिजनरेशन आंखों से जुड़ा एक रोग है, जो केंद्रिय दृष्टि को प्रभावित करता है और आमतौर पर अधिक उम्र के लोगों को यह रोग होने की संभावना रहती है. यह विटामिन हड्डियों के विकास, शरीर में कैल्शियम के अवशोषण और सूजन को कम करने में भी सहायक है. वसायुक्त मछली, मशरूम आदि खाद्य पदार्थों में विटामिन-D मौजूद होता है.

Related Articles

Back to top button

Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/tarunrat/public_html/wp-includes/functions.php on line 5427

Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/tarunrat/public_html/wp-includes/functions.php on line 5427