Best ac temperature at night: रात में कितने टेम्परेचर पर चलाएं AC? ना शरीर को नुकसान,ना आए ज्‍यादा बिजली का बिल

 Best ac temperature at night: रात में कितने टेम्परेचर पर चलाएं AC? ना शरीर को नुकसान,ना आए ज्‍यादा बिजली का बिल

Best ac temperature at night: गर्मी से बचने के लिए लोग एसी और कूलर का इस्तेमाल कर रहे हैं. रात में सोने के लिए कई लोग शाम से लेकर सुबह तक एसी चलाते हैं. इस भीषण गर्मी में एसी थोड़ा राहत देती है. रात में बिना एसी के कई लोग ढंग से सो नहीं पाते हैं.

कई लोग पूरी रात एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि आखिर रात के समय बेडरूम में एसी का टेंपरेचर कितना रखना चाहिए? एसी को किस तापमान में चलाना चाहिए?

एसी के सही तापमान  के बारे में अधिकांश लोगों को जानकारी नहीं होती है. हमारे शरीर के लिए कौन सा तापमान सही है अगर इस बात की सही समझ हमें न हो तो इससे शरीर को भारी नुकसान पहुंच सकता है.

मतलब जिस एसी का उपयोग हम शरीर को आराम देने के लिए कर रहे हैं वही एसी हमारे शरीर में कई तरह की बीमारियां पैदा कर सकती है. आइए जानते हैं कि रात के समय एसी का तापमान कितना रखना चाहिए.

Best ac temperature at night: AC का बेस्‍ट टेम्‍परेचर कितना होना चाहिए

अगर आप ऐसे लोगों में हैं जो एसी को पूरी रात चलाते हैं तो आपको इसके सही टेंपरेचर के बारे में जानकारी होना जरूरी है. वैसे तो लोग अपनी सहूलियत के हिसाब से एसी का तापमान सेट करते हैं लेकिन एसी का आइडियल तापमान 22 से लेकर 24 डिग्री तक का है. रात के समय आपको अपने बेडरूम के एसी को 25 डिग्री सेल्सियस पर सेट करके सोना चाहिए. कई लोग 17-18 डिग्री पर एसी को चलाते हैं, इससे शरीर में कई तरह की दिक्कतें भी हो सकती है.

Closeup view about using some appliance such as air condition.

Best ac temperature at night: 24 डिग्री सेसल्यिस पर एसी चलाने के फायदे

अगर आप इस तापमान में एसी को चलाते हैं तो इससे कई तरह के फायदे हैं. यह आपके शरीर के लिए एक सही टेंपरेचर है. इससे आपको न ज्यादा ठंड लगेगी और न ही ज्यादा गर्मी लगेगी. अगर आप 24 डिग्री सेल्सियस पर एसी को सेट करके रखते हैं तो यह आपके बिजली के बिल को भी कई गुना कम कर देता है. इस तापमान में एसी पर ज्यादा जोर भी नहीं पड़ता जिससी एली की लाइफ भी बढ़ जाती है.

Use AC and refrigerator Carefully: क्‍यों हो रहे हैं AC और रेफ्रीजरेटर में धमाके, गर्मी में करें सावधानी से इस्‍तेमाल

अपको बता दें कि जब आप एसी के तापमान को एक डिग्री कम करते हैं तो इससे आपके बिल में 6 से लेकर 10 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी हो जाती है। इसलिए अगर आपको बिजली की खपत कम करना है तो आप गर्मी के मौसम में एसी को 24 डिग्री के तापमान से ज़्यादा पर सेट करके रखें।

Related Articles

Back to top button

Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/tarunrat/public_html/wp-includes/functions.php on line 5427

Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/tarunrat/public_html/wp-includes/functions.php on line 5427