Desi ghee Benefits: रोज जरूर खाएं एक चम्मच देसी घी, मिलेंगे इतने फायदे

Desi ghee Benefits: रोज जरूर खाएं एक चम्मच देसी घी, मिलेंगे इतने फायदे

Desi ghee Benefits: घी खाना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है, ये हम अपने बड़ों और बुजुर्गों से सुनते आए हैं. लेकिन आज कल डाइटिंग के चक्‍कर में लोगों को घी खाना मतलब मोटा हो जाना, इस परिप्रेक्ष्‍य में दिखता है. आजकल लोगों में हड्डियों की समस्‍या देखी जा रही है. इसका भी कारण यही है कि हमने अपने आहार से घी को हटा दिया है, जो हड्डियों में ग्रीसिंग का काम करता है.

आयुर्वेद के मुताबिक घी, मक्खन खाने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है साथ ही यह पेट के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद होता है.हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक हर दिन एक चम्मच घी खाया जा सकता है. इससे आपको स्वास्थ्य संबंधी कोई भी दिक्कत तो नहीं होगी बल्कि आपके शरीर को कई सारे फायदे जरूर मिलेंगे.

हर रोज घी का एक छोटा सा हिस्सा भी खाने से आपको कई सारे लाभ मिल सकते हैं. हड्डियां मजबूत हो सकती हैं और आंत के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है. तो आइए जानते हैं कि एक चम्‍मच घी आपको कितने फायदे पहुंचा सकता है…..

Desi ghee Benefits: हड्डियों को करे मजबूत

घी में हेल्दी फैट होते हैं साथ ही यह फैटी एसिड का बहुत अच्छा सोर्स होता है. इस फैट में विटामिन ए, ई और डी से भरपूर है. जो समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इसके अतिरिक्त, घी में ब्यूटिरिक एसिड होता है. जो संभावित एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों वाला एक शॉर्ट-चेन फैटी एसिड होता है.

घी खाने से शरीर में विटामिन ए की कमी पूरी की जा सकती है. साथ ही त्वचा को ग्लोइंग और हेल्दी बनाया जा सकता है. रोजाना एक चम्मच घी भी खाएंगे तो इससे आपके जोड़ों का दर्द और हड्डी मजबूत बनेगा.

Desi ghee Benefits: दिल के लिए होता है अच्‍छा

घी में वसा की मात्रा अधिक होती है, लेकिन इसमें ओमेगा 3 भरपूर मात्रा में होता है. ओमेगा 3 फैटी एसिड हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं. अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग रोजाना एक चम्मच घी का सेवन करते हैं, उनमें सीरम कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है और कोरोनरी धमनी रोग की घटनाएं भी कम होती हैं.

Desi ghee Benefits: त्वचा और बालों के लिए अच्छा

क्या आपकी त्वचा बहुत रूखी है? घी आपकी मदद कर सकता है! घी में पाए जाने वाले आवश्यक फैटी एसिड एक पौष्टिक एजेंट के रूप में काम करते हैं और रूखी, बेजान त्वचा वाले व्यक्तियों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. रोजाना घी खाने से आपकी त्वचा को नमी मिलती है और यह कोमल और मुलायम दिखती है. सबसे अच्छी बात यह है कि यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है.

घी का दैनिक सेवन आपके बालों के लिए भी बहुत अच्छा है – यह आपके सिर की त्वचा को कम शुष्क बनाता है और चमकदार, घने बालों के विकास को बढ़ावा देता है.

Desi ghee Benefits: वजन घटाने में सहायक में सहायक

घी लिनोलिक एसिड का एक अच्छा स्रोत है, जो मोटापे को कम करने में मदद करता है. लिनोलिक एसिड वजन बढ़ने से रोकने के साथ-साथ शरीर की चर्बी को कम करने में भी मदद करता है. यह उन लोगों के लिए उपयोगी हो सकता है जो सक्रिय रूप से वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन इसके साथ ही स्वस्थ आहार और व्यायाम भी करना चाहिए.

Desi ghee Benefits: आपको अंदर से गर्म रखता है

आयुर्वेद का दावा है कि घी खाने से प्रतिरक्षा प्रणाली बेहतर होती है और शरीर अंदर से गर्म रहता है. यह खांसी और जुकाम से भी बचाता है. घी में सीएलए या संयुग्मित लिनोलिक एसिड होता है – एक ऐसा पदार्थ जो कैंसर पैदा करने वाले कारकों के साथ-साथ हृदय संबंधी विकारों से लड़ने में मदद कर सकता है.

Fennel Seeds Benefits: सौंफ में है इतने गुण, जानकर हो जाएंगे हैरान,आज ही डाइट में करें शामिल

Desi ghee Benefits: शरीर में आयी सूजन कम करता है

घी में ब्यूटिरेट नामक फैटी एसिड होता है, जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रिया को बढ़ाता है. यह एंटी-वायरल गुणों से भी समृद्ध है, जो पेट की परत को ठीक करके स्वस्थ पाचन तंत्र में योगदान देता है. क्रोहन रोग जैसे आंतों के विकारों से पीड़ित लोगों के लिए रोजाना घी खाना फायदेमंद साबित हो सकता है.

Related Articles

Back to top button

Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/tarunrat/public_html/wp-includes/functions.php on line 5427

Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/tarunrat/public_html/wp-includes/functions.php on line 5427