Benefits for Yoga: नियमित योगाभ्‍यास से मिलेंगे इतने फायदे, हो जाएंगे हैरान, समय निकालकर जरूर करें

Benefits for Yoga: नियमित योगाभ्‍यास से मिलेंगे इतने फायदे, हो जाएंगे हैरान, समय निकालकर जरूर करें

Benefits for Yoga: आप तब पूर्ण रूप से स्वस्थ होते हैं तब आप न केवल शारीरिक रूप से अपितु मानसिक एवं भावात्मक रूप से स्वस्थ होते हैं. इस समय पूरे भूमंडल पर पर्यावरण की अजीब स्थिति उत्‍पन्‍न हुई है. कही वर्षा तो कहीं भीषण गर्मी, कही ठंड तो कहीं बेहाल करती चिलचिलाती धूप. इन सबका असर हमारे शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य और मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य पर पड़ता है.

हजारों वर्षों से, योग का अभ्यास आध्यात्मिक, मानसिक और शारीरिक अनुशासन के रूप में किया जाता रहा है. अक्सर योग के लाभ केवल भौतिक स्तर पर ही देखे जाते हैं, हालांकि हममें से अधिकांश लोगों को यह नहीं पता होता है कि योग शरीर, मन और श्वास को जोड़ने के लिए कितना फायदेमंद है.

योग,यह व्यायाम का एक रूप है जो कैलोरी जलाने और मांसपेशियों को मजबूत करने के साथ-साथ शरीर और दिमाग दोनों पर काम करता है. बहरहाल, फिट, और एक्टिव रहने के रूप में योग तेजी से लोकप्रिय हो रहा है. इसके कई लाभ हैं, जैसे बेहतर लचीलापन, ताकत और पॉस्चर. साथ ही तनाव में कमी और विश्राम शामिल हैं.

Benefits for Yoga: वजन में कमी

सूर्य नमस्कार और कपालभाति प्राणायाम योग के साथ साथ शरीर के वजन में कमी लाते हैं. इसके अतिरिक्त नियमित रूप से योगाभ्यास इतनी समझ देता हैं कि हमे किस प्रकार का भोजन कब करना चाहिए? इसके अतिरिक्त यह वजन पर नियंत्रण रखने में सहायता करता हैं.

Benefits for Yoga: पूरे दिन एनर्जी से भरपूर रखता है

उत्कटासन योग करने से पैरों की मांसपेशियां स्वस्थ और मजबूत बनती हैं. शरीर में रक्त को पंप करने में चेयक पोज काफी लाभदायक होता है. योग विशेषज्ञों के मुताबिक, शरीर को पूरे दिन सक्रिय बनाए रखने के लिए उत्कटासन का नियमित अभ्यास करना चाहिए.

Benefits for Yoga: गठिया के लक्षणों को कम करता है

नियमित योग अभ्यास विभिन्न प्रकार की गठिया समस्याओं जैसे जोड़ों के दर्द को कम करने, जोड़ों के लचीलेपन और कार्य को बढ़ाने और तनाव को कम करने में मदद कर सकता है. योग उन लोगों में लोकप्रिय है जिन्हें पैरों में कोई समस्या है.

Benefits for Yoga:  ब्लड शुगर को कम करने में मदद करता है

यह न केवल रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है, बल्कि यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हुए खराब कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है. योग आपको वजन कम करने में मदद करता है और आपकी इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करता है.

Benefits for Yoga: पॉस्‍चर बेहतर करता है

डेस्क पर लंबे समय तक बैठने से आपकी रीढ़ की हड्डी में चोट लग सकती है और आपको थकान हो सकती है. कुछ योग आसन करने से गर्दन और पीठ के निचले हिस्से की समस्याओं को रोकने के साथ-साथ आपके पॉस्चर को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है.

Benefits for Yoga: हार्ट रोगों में अत्‍यंत लाभकारी होता है

योग परिसंचरण और रक्त प्रवाह को भी बढ़ाता है, जो हृदय के लिए अच्छा है. यह रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल, साथ ही हृदय गति को कम करने में भी मदद कर सकता है.

Benefits for Yoga: नींद ना आने की समस्‍या दूर करता है

योग तंत्रिका तंत्र के संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है. साथ ही, अच्छी नींद लेने में मदद करता है. यह आपको वर्तमान क्षण पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है.

Watermelon Toner: गर्मियों में चेहरे पर लगाए तरबूज का नेचुरल टोनर, चमक जाएगी स्किन

Benefits for Yoga: तनाव दूर करता है

यह आपके फोकस को भी बढ़ाता है. यह आपको शारीरिक और मानसिक रूप से आराम करने में मदद करता है.

Related Articles

Back to top button

Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/tarunrat/public_html/wp-includes/functions.php on line 5427

Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/tarunrat/public_html/wp-includes/functions.php on line 5427