Monsoon Foods Alert: आ गया मानसून, इन 5 फूड्स के सेवन से कर लें परहेज, नहीं तो पेट की लग जाएगी वाट

Monsoon Foods Alert: आ गया मानसून, इन 5 फूड्स के सेवन से कर लें परहेज, नहीं तो पेट की लग जाएगी वाट

Monsoon Foods Alert: गर्मी से लोगों का हाल-बेहाल है. तो वहीं कुछ राज्‍य में बारिश ने तबाही मचायी हुई है. बारिश की फुहारें लोगों को भीषण गर्मी से निजात तो जरूर दिलाती हैं. लेकिन बारिश अपने साथ कई तरह की बीमारियां भी लेकर आती है. इस मौसम में हाइजीन का खास ख्याल रखना चाहिए. खानपान में भी लापरवाही बरतने से फूड पॉइजनिंग, खाद्य पदार्थों से संबंधित बीमारियां हो सकती हैं. ऐसे में मानसून सीजन में आपको कुछ फूड्स के सेवन से परहेज करना चाहिए.

Monsoon Foods Alert: मानसून में इन फूड्स के सेवन से बचें

मानसून में ह्यूमिडिटी लेवल और नमी काफी बढ़ जाती है. ऐसे में आपको कुछ फूड्स के सेवन से बचना चाहिए, बारिश के मौसम में खानपान और हाइजीन का ध्यान न रखने से बीमारियां आसानी से अपने घेरे में ले लेती है. मानसून के मौसम में कुछ चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए अन्यथा ये स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से हानिकारक साबित हो सकता है.

Monsoon Foods Alert: हरी पत्तेदार सब्जियां

बरसात के मौसम में पत्तेदार सब्जियों जैसे – पालक, पत्तागोभी, इत्यादि को खाने से बचना चाहिए. इन हरी पत्तेदार सब्जियां की ह्यूमिडिटी अधिक होने की वजह से इनमें नमी होती है जिसमें पानी में पनपने वाले कीटाणु जैसे बैक्टीरिया, फंगी, माइक्रोब्स पैदा हो जाते हैं. बारिश के मौसम में इन सब्जियों के सेवन करने से पाचन तंत्र बिगड़ सकता है.

Monsoon Foods Alert: स्‍ट्रीट फूड्स ना खाएं

बारिश के मौसम में स्ट्रीट फूड्स सेहत के लिए गंभीर समस्या पैदा कर सकता है. ठेले पर मिलने वाले चाट, पकौड़ी और समोसा को खाने से बचें. क्‍योंकि इसको बनाते समय हाइजीन का विशेष ध्‍यान नहीं रखा जाता है.

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो तेल में डीप फ्राई किया जाता है, जिससे ब्लोटिंग हो सकती है. मानसून के मौसम में इससे बचने की सलाह दी जाती है.

Monsoon Foods Alert: सीफूड से बचें

मानसून के दौरान सीफूड खाने में सावधानी बरतने की बहुत जरूरत होती है. फिश और शेलफिश इस मौसम में जल्दी दूषित हो सकती हैं. इसके अलावा, जल प्रदूषण भी सीफूड की क्वालिटी पर असर डालता है, जिससे फूड पॉयजनिंग होने का खतरा रहता है.

Monsoon Foods Alert: डेयरी प्रोडक्ट्स

मानसून के दौरान ह्यूमिडिटी और ठीक से रेफ्रिजरेशन के कारण डेयरी प्रोडक्ट्स भी खाना सेफ नहीं है. कच्चा दूध, दही या पनीर जैसे नॉन पाश्चुराइज डेयरी प्रोडक्ट में कई सारे हानिकारक बैक्टीरिया होते हैं.

Minerals benefits for Body: विटामिन की तरह शरीर के लिए मिनरल्‍स भी हैं जरूरी, अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें

Monsoon Foods Alert: कटे हुए फलों का सेवन न करें

कभी भी बारिश के मौसम में फलों को काटकर ना तो रखें और ना ही खाएं. ठेले पर भी कटे हुए फल बेचे जाते हैं, भूलकर भी न खाएं. इन पर मक्खियां भिनभिनाती रहती हैं, जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं. ये ना तो अच्छी तरह से साफ होते हैं और ना ही सही तरीके से स्टोर किए जाते हैं, इससे ये दूषित हो जाते हैं. बेहतर है कि आप घर पर ही साबुत फलों को अच्छी तरह से धोकर खाएं.

Related Articles

Back to top button

Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/tarunrat/public_html/wp-includes/functions.php on line 5427

Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/tarunrat/public_html/wp-includes/functions.php on line 5427