5 seeds Benifits: रोजाना ये 5 सीड्स खाने से सेहत को होते हैं जबरदस्‍त फायदे, जान कर नहीं कर पाएंगे इग्‍नोर

5 seeds Benifits: रोजाना ये 5 सीड्स खाने से सेहत को होते हैं जबरदस्‍त फायदे, जान कर नहीं कर पाएंगे इग्‍नोर

5 seeds Benifits: आजकल हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल के लिए लोग अपने खान-पान पर विशेष ध्‍यान रख रहे हैं. आजकल ड्राई फ्रूटस के साथ-साथ सीड्स खाने का भी चलन बढ़ता जा रहा है.

कई ऐसे सीड्स हैं, जो सुपरफूड्स की तरह काम करते हैं. इनमें हर तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बेहद जरूरी हैं. कई छोटे-छोटे बीज सेहतमंद रखने में मदद करते हैं. इन्हें आप अपने हिसाब से डाइट में शामिल कर सकते हैं.

आज हम आपको ऐसे ही 5 सीड्स के बारें में बताने जा रहे हैं, जो अपने गुणों की वजह से काफी शक्तिशाली होते हैं और शरीर को बेहतर बनाने में मदद करते हैं.

5 seeds Benifits: सनफ्लावर सीड्स

सूरजमुखी के बीज कई विटामिन और खनिजों का स्रोत हैं जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं और वायरस से लड़ने की आपकी क्षमता को बढ़ाते हैं. इनमें जिंक और सेलेनियम दोनों शामिल होते हैं. जिंक प्रतिरक्षा प्रणाली में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, शरीर को प्रतिरक्षा कोशिकाओं को बनाए रखने और विकसित करने में मदद करता है. सेलेनियम सूजन को कम करने, संक्रमण से लड़ने और प्रतिरक्षा को बढ़ाने में भी भूमिका निभाता है.

सूरजमुखी के बीजों में मौजूद विटामिन बी1 (जिसे थियामिन भी कहा जाता है) आपको भोजन को ऊर्जा में बदलने में मदद कर सकता है, जो आपको पूरे दिन सक्रिय रख सकता है. सूरजमुखी के बीजों में प्रोटीन और स्वस्थ वसा प्रचुर मात्रा में होती है, साथ ही इनमें एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो गंभीर बीमारियों के विकास के जोखिम को कम कर सकते हैं.

5 seeds Benifits: पंपकिन सीड्स

सेहत के लिए पंपकिन सीड्स जबरदस्त फायदेमंद होता है. पंपकिन सीड्स में आयरन की रोजाना जरूरत का 16 प्रतिशत मिलता है. इसके साथ ही अमीनो एसिड, ओमेगा 3 फैटी एसिड और जरूरी मिनरल्स जैसे जिंक, मैग्नीनिशयम भी भरपूर पाए जाते हैं. अगर हर दिन पंपकिन सीड्स खाया जाए तो वजन कंट्रोल होता है.

पंपकिन सीड्स खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है और तनाव जैसी समस्याएं भी दूर होती हैं. पंपकिन सीड्स अनिद्रा की समस्या को भी दूर करते हैं. कद्दू के छोटे-छोटे बीज कैंसर और हाई ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर बीमारियों का इलाज करने में इस्तेमाल किए जाते हैं. इनमें मैग्नीशियम, विटामिन-बी, विटामिन ई, विटामिन सी और जिंक भरपूर होता है.

5 seeds Benifits: चिया सीड्स

चिया सीड्स का नाम उस लिस्ट में जरूर आता है. प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर चिया सीड्स किसी सुपरफूड से कम नहीं हैं. वजन घटाने से लेकर डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत करने जैसे फ़ायदों के कारण, पिछले कुछ सालों से भारत में यह तेजी से लोकप्रिय हो रहा है.

चिया सीड्स में पाए जाने वाले विभिन्न तरह के पोषक तत्व और उनकी मात्रा ही इसे बेहद खास बनाती है. इसमें फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, ओमेगा के साथ-साथ प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फ़ॉस्फोरस भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

चिया सीड्स में जिस तरह का ओमेगा-3 पाया जाता है उसे अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) कहा जाता है. ये फैटी एसिड आमतौर पर फैटी फिशेज या नट्स में ही पाया जाता है. यह एसिड दिमाग की कार्यक्षमता में सुधार लाता है और दिल के रोगों का खतरा कम करता है.

चिया सीड्स में टोकोफेरोल, फाइटोस्टेरॉल, कैरोटेनॉयड और पॉलीफेनोलिक जैसे एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं. ये एंटीऑक्सिडेंट शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और कैंसर, अल्जाइमर या डायबिटीज जैसे रोगों से बचाने में मदद करते हैं.

इन प्रमुख पोषक तत्वों के अलावा चिया सीड्स में मैग्नीशियम, सेलेनियम, कॉपर, कैल्शियम और आयरन भी पाया जाता है. चिया सीड्स ग्लूटेन फ्री होते हैं यानि कि जिन लोगों को ग्लूटेन से एलर्जी है वो लोग भी इसका सेवन कर सकते हैं.

5 seeds Benifits: खरबूजे के बीज

खरबूज के बीज पोषक तत्वों का भंडार हैं. इन्हें खाने से आप दिनभर ऊर्जावान रहते हैं. खरबूज के बीज जिंक, पोटैशियम, मैंगनीज, सोडियम, कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट का अच्छा सोर्स हैं. आपको इन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. खरबूज के बीज खाने से हार्ट हेल्दी रहता है. इससे टाइप-2 डायबिटीज का खतरा कम होता है. खरबूज के बीज वजन घटाने में भी मदद करते हैं.

Minerals benefits for Body: विटामिन की तरह शरीर के लिए मिनरल्‍स भी हैं जरूरी, अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें

5 seeds Benifits: तरबूज के बीज

तरबूज ऐसा फल है जिसके बीज भी बहुत गुणकारी हैं. कुछ लोग तरबूज के बीजों को फेंक देते हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि तरबूज के बीज मैग्नीशियम, पोटैशियम, फास्फोरस और कॉपर जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इन्हें सुखाकर और छीलकर खाने से शरीर में ताकत आती है. तरबूज के बीज डायबिटीज और हार्ट के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होते हैं.

Related Articles

Back to top button

Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/tarunrat/public_html/wp-includes/functions.php on line 5427

Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/tarunrat/public_html/wp-includes/functions.php on line 5427