UP By-election 2024: यूपी की 10 सीटों पर उपचुनाव…योगी Vs अखिलेश, किसका पलड़ा भारी…क्‍या है तैयारी?

UP By-election 2024: यूपी की 10 सीटों पर उपचुनाव...योगी Vs अखिलेश, किसका पलड़ा भारी...क्‍या है तैयारी?

UP By-election 2024: यूपी की 10 विधानसभा सीटों पर 10 जुलाई को उपचुनाव होने हैं. एक तरफ लोकसभा चुनाव के नतीजों ने बीजेपी को मंथन करने पर मजबूर कर दिया है तो वहीं एक लंबे अंतराल के बाद सपा को जीत का स्‍वाद मिला है, जिसको लेकर सपा प्रमुख अखिलेश यादव और इंडिया गठबंधन बहुत उत्‍साहित हैं.

एक तरफ बीजेपी के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष हार की समीक्षा के साथ-साथ इन 10 सीटों की तैयारियों का जायजा लेने लखनऊ पहुंचे हैं. तो संसद का सत्र खत्म होते ही अखिलेश यादव भी लखनऊ पहुंचकर उपचुनाव में सीटों और कैंडिडेट को लेकर अपने संगठन और नेताओं से फीडबैक लेना शुरू कर दिया है.

वहीं सूबे के मुख्‍यमंत्री योगी के लिए भी इन उपचुनावों में बीजेपी की जीत सुनिश्चित करना जरूरी हो गया है. क्‍योंकि अगर इन सीटों पर बीजेपी चुनाव हार जाती है तो फिर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर सवाल उठने शुरू हो जाएंगे.

ऐसे में आगे के हालात को भांपते हुए सीएम योगी ने उपचुनाव में उम्मीदवारों के चयन से लेकर चुनाव प्रबंधन और चुनावी रणनीति को खुद तय कर रहे हैं.

UP By-election 2024: इन सीटों पर होना है चुनाव

उत्तर प्रदेश में जिन 10 सीटों पर उपचुनाव होना है, उसमें करहल, मीरापुर, खैर, सीसामऊ, फूलपुर, मझवा, कुंदरकी, गाजियाबाद, कटेहरी और मिल्कीपुर सीट है. इनमें से 5 विधानसभा सीटें सपा कोटे की खाली हुई हैं तो 3 सीटें बीजेपी की रिक्त हुई हैं. इसके अलावा एक सीट आरएलडी और एक सीट निषाद पार्टी की है.

UP By-election 2024: करहल सीट

करहल से अखिलेश यादव विधायक थे, अब कन्नौज से सांसद हैं. लोकसभा चुनाव जीतने के बाद अखिलेश ने करहल विधानसभा सीट से इस्‍तीफा दे दिया था.लोकसभा चुनाव के नतीजों के मुताबिक उपचुनाव में यहां सपा का पलड़ा भारी रह सकता है. 2022 में अखिलेश यादव नें विधानसभा में 67 हजार से जीत दर्ज की थी.

UP By-election 2024: मिल्कीपुर

अयोध्या की मिल्कीपुर विधानसभा से 9 बार से अवधेश  प्रसाद विधायक रहे हैं. और इस बार सांसद बने हैं. समाजवादी पार्टी उनके बेटे अजीत प्रसाद को चुनाव लड़ा सकती है और यह सीट बीजेपी के लिए मुश्किल सीटों में से एक हो सकती है.

विधानसभा चुनाव में यहां सपा के अवधेश वर्मा ने बीजेपी के बाबा गोरखनाथ को 12 हजार 923 वोटों से चुनाव हराया था.

UP By-election 2024: सीसामऊ

कानपुर की सीसामऊ सीट समाजवादी पार्टी के विधायक इरफान सोलंकी के सज़ायाफ्ता होने से खाली हुई है, यह समाजवादी पार्टी की मजबूत सीटों में से एक है, जहां इस बार सपा इरफान सोलंकी के परिवार से किसी को टिकट दे सकती है. वहीं, इरफान के साथ लोगों की सहानुभूति भी दिखाई देती है, ऐसे में यह सीट बीजेपी के लिए मुश्किल सीटों में से एक है.

UP By-election 2024: कुंदरकी

कुंदरकी विधानसभा, संभल लोकसभा सीट में आती है. लोकसभा चुनाव में संभल सीट पर जियाउर्रहमान बर्क जीतने के बाद कुंदरकी विधानसभा सीट से इस्तीफा दे दिया है.  कुंदरकी सीट पर समाजवादी पार्टी के जियाउर्रहमान बर्क विधायक थे. जियाउर्रहमान बर्क इस्तीफे के बाद कुंदरकी विधानसभा सीट उपचुनाव होना है.

मुस्लिम बहुल होने की वजह से यह सीट समाजवादी पार्टी की गढ़ मानी जाती है. ऐसे में 60 फीसदी मुस्लिम बाहुल्य वाली इस सीट पर भाजपा के लिए जीतना बेहद मुश्किल है.

UP By-election 2024: कटेहरी

कटेहरी विधानसभा सीट अंबेडकरनगर जिले में आती है. अंबेडकरनगर लोकसभा चुनाव जीतने के बाद लालजी वर्मा ने कटेहरी विधानसभा से इस्तीफा दे दिया है. लाल जी वर्मा के  इस्तीफे के बाद मीरापुर विधानसभा सीट उपचुनाव होना है. पिछले चुनाव में बसपा के बड़े नेता रह चुके लालजी वर्मा का इस सीट पर अच्‍छा प्रभाव है.

अब लालजी वर्मा अपनी बेटी छाया वर्मा को यहां से चुनाव लड़ाना चाहते हैं और ये सीट भी बीजेपी के लिए मुश्किल सीटों में से एक है.

UP By-election 2024: मीरापुर

मुजफ्फरनगर की मीरापुर जीतना भी बीजेपी के लिए आसान नहीं है. 2022 में आरएलडी, सपा गठबंधन ने यह सीट जीती थी, चंदन चौहान जो सपा और आरएलडी के गठबंधन में जीतकर विधायक बने थे, इस बार बीजेपी-आरएलडी गठबंधन से बिजनौर से सांसद हो गए हैं, लेकिन यह सीट मुस्लिम बहुल होने की वजह से बीजेपी के लिए आसान नहीं है.

UP By-election 2024: फूलपुर

फूलपुर विधानसभा से बीजेपी के प्रवीण पटेल विधायक थे, जो 2024 के लोकसभा में सांसद चुने गए हैं. वहीं प्रवीण पटेल के इस्तीफे के बाद फूलपुर विधानसभा सीट उपचुनाव होना है  इस लोकसभा चुनाव के नतीजों को देखें तो यहां से सपा को भाजपा के मुकाबले 18  हजार से ज्यादा वोट मिले हैं. बता दें कि 2022 के  विधानसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी ने तीन हजार वोट से दर्ज की थी.

UP By-election 2024: मझवा विधानसभा

मिर्जापुर लोकसभा मेंआने वाली मझवा बीजेपी के सहयोगी निषाद पार्टी के विधायक विनोद बिंद के इस्तीफे के बाद खाली हुई है. विनोद बिंद बीजेपी के टिकट पर भदोही लोकसभा सीट से जीत दर्ज की हैं.  लोकसभा चुनाव के नतीजों के मुताबिक उपचुनाव में यहां भाजपा सहयोगी का पलड़ा भारी रह सकता है. 2022 चुनाव में निषाद पार्टी ने करीब 33 हजार वोटों से जीत दर्ज की थी.

Budget Session 2024: बजट सेशन होगा 22 जुलाई से 12 अगस्‍त के बीच, 23 जुलाई को पेश होगा बजट

UP By-election 2024: गाजियाबाद विधानसभा

गाजियाबाद विधानसभा सीट बीजेपी के अतुल गर्ग के इस्तीफे के बाद खाली हुई है.अतुल गर्ग अब गाजियाबाद से सांसद हैं. अतुल गर्ग के इस्तीफे के बाद गाजियाबाद विधानसभा सीट उपचुनाव होना है. उपचुनाव में फिलहाल यहां से भाजपा सहयोगी का पलड़ा भारी है. 2022 के विधानसभा में भाजपा प्रत्याशी ने एक लाख से ज़्यादा वोटों से जीत दर्ज की थी.

UP By-election 2024: खैर

अलीगढ़ की खैर विधानसभा सीट से बीजेपी विधायक अनूप प्रधान ने इस्तीफा दे दिया है. अनूप प्रधान के इस्तीफे के बाद अलीगढ़ की खैर विधानसभा सीट उपचुनाव होना है. बता दें कि अनूप प्रधान हाथरस से सांसद चुने गए हैं. उन्होंने 2,47,318 वोटों से जीत दर्ज की है.  लोकसभा चुनाव के नतीजों के मुताबिक उपचुनाव में यहां सपा का पलड़ा भारी रह सकता है. जबकि 2022 में खैर सीट पर बीजेपी के अनुप प्रधान बाल्मीकि ने बसपा के चारु कैन को 74 हजार से ज्यादा वोटों से हराया था.

Related Articles

Back to top button

Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/tarunrat/public_html/wp-includes/functions.php on line 5427

Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/tarunrat/public_html/wp-includes/functions.php on line 5427