Clean Cooler Tips: बारिश में कूलर की ऐसे करें सफाई, नहीं तो पानी में पनप जाएंगे बीमार करने वाले मच्‍छर

Clean Cooler Tips: बारिश में कूलर की ऐसे करें सफाई, नहीं तो पानी में पनप जाएंगे बीमार करने वाले मच्‍छर

Clean Cooler Tips: मानसून आते ही चिलचिलाती गर्मी से राहत मिल गई है. मौसम का मिजाज थोड़ा ठंडा हो गया है. वैसे बारिश तो राहत देती है, लेकिन आपने इस मौसम में सावधानी नहीं बरती तो सेहत खराब होने का डर हमेशा बना रहता है.

बारिश में जब भी पानी कहीं भी जमा होता है तो उस पानी में डेंगू के मच्‍छर पनपते हैं, जिससे ये बीमारी फलती है. बारिश के मौसम में कई लोग कूलर चलाते वक्‍त पंप बंद कर देते हैं और सिर्फ फैन चलाने से उनका काम चल जाता है. ऐसे में कूलर और जालियों के अंदर पानी रह जाता है. जिससे वहां डेंगू के मच्‍छर पनपने का खतरा रहता है.

ऐसे में कूलर को साफ करना बहुत जरूरी हो जाता है. यहां जानिए कि कूलर को साफ करते वक्‍त किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए.

Clean Cooler Tips: सबसे पहले करें ये काम

अगर आप कूलर साफ करने जा रहे हैं तो सबसे पहले आप कूलर के प्‍लग को निकाल दें ताकि कोई दुर्घटना न हो. कई बार देखा गया है कि लोग कूलर साफ करने से पहले प्लग में से तार नहीं निकालते हैं, जिस वजह से उन्हें कूलर साफ करने के दौरान करंट लग जाता है.

Clean Cooler Tips: कूलर में जमा पानी निकाल दें

कूलर के पानी की टंकी में जमा हुआ पानी निकाल दें. पानी में बैक्टीरिया और कीटाणु हो सकते हैं जो बीमारियों का कारण बन सकते हैं.  पानी निकालने के बाद कूलर के टैंक को एक दिन धूप में सूखने दें.

Clean Cooler Tips: टैंक की ऐसे करे सफाई

पानी निकालने के बाद टैंक को ब्रश से अच्‍छे से साफ करें. ब्रश से कोने में जमी गंदगी को साफ करें. क्‍योंकि अक्‍सर पानी निकालने के बाद इन कोनाे में मौजूद नमी में भी मच्‍छर के अण्‍डे पनप जाते हैं. इसलिए पानी में डिटरजेंट मिलाकर टैंक की अच्‍छे से सफाई करें.

Fridge Compressor: अगर फ्रिज में रख रहे हैं गर्म खाना, तो संभल जाइए, कंप्रेसर हो सकता है खराब

Clean Cooler Tips: कूलर में लगी घास की भी करें सफाई

कूलर में लगी घास की भी सफाई करें. इन्हें साफ पानी से धोकर सुखाएं. अगर घास बहुत गंदे हो गए हैं और सफाई से ठीक नहीं हो रहे हैं, तो इन्हें बदलने पर विचार करें. इसके साथ ही कूलर के पंखे को साफ करें. पंखों पर जमा धूल और गंदगी को हटाने के लिए मुलायम कपड़े या ब्रश का उपयोग करें.

Clean Cooler Tips: सूखने के बाद भरें पानी

जब कूलर सुख जाए तब उसमें पानी भरें, टंकी को पूरा फुल ना करें. क्‍योंकि बारिश में अगर आप पंप चलाते भी हैं तो उतना पानी नहीं सूखता जितना गर्मी के मौसम में होता है. इसलिए पानी कम भरें और दो-तीन दिन के बाद पानी बदलते रहें.

Related Articles

Back to top button

Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/tarunrat/public_html/wp-includes/functions.php on line 5427

Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/tarunrat/public_html/wp-includes/functions.php on line 5427