Too Much Salt Avoid: भोजन में बहुत अधिक नमक आपके शरीर को पहुंचा सकता है नुकसान, ऐसे करें कम

Too Much Salt Avoid: भोजन में बहुत अधिक नमक आपके शरीर को पहुंचा सकता है नुकसान, ऐसे करें कम

Too Much Salt Avoid: नमक हमारे हर खाने को स्‍वादिष्‍ट बनता है. बिना नमक के खाने की कल्‍पना भी हम नहीं करते. यह हमारे स्‍वाद को तो बढ़ाता है पर नमक हमारे कुछ शारीरिक गतिविधियों के लिए भी बहुत जरूरी होता है. र ज्‍यादा नमक हमारे शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं. जिसमें कोशिकाओं में द्रव संतुलन बनाए रखना, तंत्रिका आवेगों को प्रसारित करना और मांसपेशियों के संकुचन को सक्षम करना शामिल है.

Too Much Salt Avoid:  प्रतिदिन कितना लेना चाहिए नमक

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, हमें प्रतिदिन 5 ग्राम से कम नमक का सेवन करना चाहिए, जो मोटे तौर पर एक चम्मच और लगभग 2 ग्राम सोडियम के बराबर है. हालाँकि, हममें से कई लोग इस सीमा को पार कर जाते हैं.वयस्क आबादी में औसत दैनिक नमक की खपत पुरुषों के लिए 10.9 ग्राम और महिलाओं के लिए 8.6 ग्राम है.

Too Much Salt Avoid: ज्‍यादा नमक खाने का नुकसान

बहुत ज्‍यादा नमक का सेवन हमारे शरीर में तरल पदार्थ जमा हो जाता है, जिससे उच्‍च रक्‍तचाप का जोखिम बढ़ जाता है , जिसके परिणामस्वरूप दिल का दौरा और स्ट्रोक हो सकता है.

अत्यधिक सोडियम का सेवन हृदय और गुर्दे की बीमारियों को भी ट्रिगर कर सकता है और ऑस्टियोपोरोसिस और मोटापे के जोखिम को बढ़ा सकता है. इस खतरे को भांपते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन की गैर-संचारी रोगों की रोकथाम के लिए वैश्विक कार्य योजना का लक्ष्य 2025 तक नमक की खपत को 30 प्रतिशत कम करना है.

हममें से कई लोगों को खाने में नमक कम करने की ज़रूरत है

Too Much Salt Avoid: कैसे कम करें नमक की मात्रा

अगर आप प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ खरीदते हैं, जैसे शोरबा या रेडी-टू-कुक डिश, तो ऐसे खाद्य पदार्थ चुनें, जिन पर कम सोडियम का लेबल लगा हो. या मसाले वाले उत्पादों के बजाय सादा, साबुत अनाज वाला चावल और पास्ता खरीदें

रेस्तरां के खाने और भोजन में अक्सर सोडियम की मात्रा अधिक होती है. कोशिश यही करें कि घर का खाना खाएं.

अपने खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए ताज़ी या सूखी जड़ी-बूटियाँ, मसाले, खट्टे फलों का छिलका और रस इस्तेमाल करें.

सोया सॉस, सलाद ड्रेसिंग, सॉस, डिप्स, केचप, मस्टर्ड और रिलिश सभी में सोडियम होता है. इनका प्रयोग ना के बराबर करें.

5 seeds Benifits: रोजाना ये 5 सीड्स खाने से सेहत को होते हैं जबरदस्‍त फायदे, जान कर नहीं कर पाएंगे इग्‍नोर

अपनी डाइट में से टेबल सॉल्ट या ज़्यादा सॉल्टी उत्पादों को हटा दिया जाए. क्योंकि ब्रेड और चीज़ जैसे तमाम उत्पाद हैं जिन्हें बनाए जाते वक़्त नमक का इस्तेमाल किया जाता है.

नमकीन स्नेक्स खाने की जगह उन स्नेक्स को खाएं जिनमें नमक नहीं होता है जैसे नैचुरल नट्स, फल, सोयाबीन की फलियां और नमक के बिना घर पर बना हुआ हम्मस.

पैकेट बंद खाने की चीजों को ध्यान से देखें जिसमें नमक एवं मोनोसोडियम ग्लूटामेट हो, उन्हें न खाएं

Related Articles

Back to top button

Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/tarunrat/public_html/wp-includes/functions.php on line 5427

Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/tarunrat/public_html/wp-includes/functions.php on line 5427