Dishes of North India: उत्तर भारत के ये व्‍यंजन मानसून में लगाएंगे स्‍वाद का तड़का, जरूर बनाएं

Dishes of North India: उत्तर भारत के ये व्‍यंजन मानसून में लगाएंगे स्‍वाद का तड़का, जरूर बनाएं

Dishes of North India: मानसून ने अपनी दस्‍तक दे दी है. कहीं यह बारिश राहत बनकर आई है तो कहीं आफत.  लेकिन फिर भी बारिश तो बारिश होती है. रिमझिम गिरती बारिश की बूंदे सबका दिल जीत रही है. ऐसे में बारिश की फुहारों के बीच कुछ ऐसा चटपटा खाने को मिल जाए तो बारिश का मजा दुगना हो जाता है.

बारिश के मौसम में गरमा गरम चीजें खाने का अपना ही अलग मजा होता है.  इस मौसम में चाय के साथ पकौड़े हों तो साने पर सुहागा वाली कहावत फिट बैठती है. लेकिन इसके अलावा कई ऐसी टेस्‍टी चीजें हैं, जिनका स्‍वाद आपको बारिश के मौसम में जरूर लेना चाहिए.

अगर हम बात करें उत्तर भारत की तो लोग बड़े चाव के साथ उत्तर भारत के व्यंजनों का जायका चखना पसंद करते हैं.वहां के व्यंजनों का स्वाद बेहद स्वादिष्ट होंगे के साथ जायकेदार भी है. लोग उंगलियां चाटते रह जाते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे ही उत्तर भारतीय व्‍यंजनों के बारे में बताएंगे, जिनको बनाकर आप भी मानसून को इंजॉय कर सकते हैं.

Dishes of North India: पकौड़े

बारिश के इस मौसम में पकौड़े खाने का अपना ही मजा होता है. पकौड़े खाने के शौकीन लोगों के लिए बारिश से अच्छा कोई और मौसम नहीं हो सकता. प्‍याज के पकौड़े, आलू के पकौड़े, पनीर के पकौड़े, दाल के पकौड़े और तरह-तरह के पकौड़े इस मौसम का मजा दोगुना कर देते हैं. वैसे भी बारिश के मौसम में पकौड़ों का नाम लेते ही मुंह में पानी आ जाता है. ऐसे में पकौड़ों के साथ एक कप चाय मिल जाए तो क्या कहने. बारिश में इमली या पुदीने की चटनी के साथ पकौड़े आपका दिन बना देते है.

Dishes of North India: भुट्टा

बारिश के मौसम में पारंपरिक कोयले पर पकाए हुए भुट्टे का मजा ही कुछ और होता है. इससे आ रही सौंधी खुशबू किसी का भी मन ललचा दें. हल्‍की सी बारिश में भीगते हूए भुट्टा खाना बरसात के सबसे रोचक क्षणों में से एक होता है०

Dishes of North India: समोसे

बारिश के मौसम में आप गर्मा गर्म समोसे का भी आनंद उठा सकते हैं. बाहर से क्रंची और अंदर से नर्म और गर्मा गर्म ये स्‍नैक्‍स आप एक बार बारिश में जरूर ट्राई करें. आप चाहें तो इसके साथ छोले की सब्‍जी या टमाटर की चटनी भी ट्राई कर सकते हैं. हरी धनिये की चटनी भी जायके को काफी बढ़ाती है.

Dishes of North India: आलू कचौरी

आलू की गर्मा गर्म सब्‍जी और कचौरी, बरसात के मौसम के लिए परफेक्‍ट ब्रेकफास्‍ट भी हो सकती है. आप इसे घर पर बनाएं और मौसम का मजा लें.

Too Much Salt Avoid: भोजन में बहुत अधिक नमक आपके शरीर को पहुंचा सकता है नुकसान, ऐसे करें कम

Dishes of North India:  चाट

मानसून की बात करें तो मसालेदार और स्वादिष्ट चाट को हम कैसे भूल सकते हैं? ये स्वादिष्ट और चटपटे व्यंजन न केवल आपके स्वाद को खुशनुमा बनाते हैं बल्कि बरसात के दिनों की याद भी ताजा कर देते हैं. बड़े-बड़े तवों पर आलू की सिकती हुई टिक्की की खुशबू मुंह में पानी ला देती है. तो एक और जायकेदार डिश, जिसे आपको नार्थ इंडिया आकर जरूर ट्राई करना चाहिए, वो है चाट. आलू की टिक्की को गरमा-गरम छोेले, कटे प्याज, टमाटर, हरी चटनी और दही के साथ सर्व किया जाता है. इसे खाने का मजा ही अलग होता है.

Related Articles

Back to top button

Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/tarunrat/public_html/wp-includes/functions.php on line 5427

Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/tarunrat/public_html/wp-includes/functions.php on line 5427