Monsoon Skin Care: उमस और चिपचिप से चेहरे का हो गया बुरा हाल, ये टिप्‍स आएंगे काम

Monsoon Skin Care: उमस और चिपचिप से चेहरे का हो गया बुरा हाल, ये टिप्‍स आएंगे काम

Monsoon Skin Care: बारिश का मौसम किसे पसंद नहीं होता है. लेकिन यह मौसम अपने साथ कई परेशानियां भी लेकर आता है. बारिश के मौसम में त्वचा से जुड़ी समस्याएं भी ज्यादा होती हैं. इस मौसम में फंगल और बैक्टीरियल इंफेक्शन का खतरा ज्यादा रहता है क्योंकि उमस और नमी बढ़ने से त्वचा की समस्याओं का खतरा ज्यादा रहता है. वहीं बारिश के मौसम में त्वचा में चिपचिपाहट भी काफी ज्यादा बढ़ जाती है. इस कारण स्किन डल और बेजान नजर आने लगती है.

अगर आप भी ऐसी ही स्किन प्रॉब्‍लम से जूझ रही हैं, तो इन समस्याओं से निपटने के लिए हम यहां आज आपको कुछ ब्‍यूटी टिप्‍स बता रहे हैं, जिन्‍हें फॉलो कर आप खूबसूरत स्किन पा सकती हैं.

Monsoon Skin Care: चेहरा दो से तीन बार साफ करें

बरसात के मौसम में, नमी होने से हवा नम हो जाती है, जिससे गंदगी और प्रदूषण आपकी त्वचा पर आसानी से चिपक जाते हैं. अपनी त्वचा को साफ रखने के लिए दिन में दो बार हर्बल क्लींजर से चेहरे को धोएं. ऐसे क्‍लींजर का प्रयोग करें जिसमें नीम या टी ट्री ऑयल जैसे प्राकृतिक तत्‍व मौजूद हों. इनमें मौजूद तत्‍व बैक्‍टीरियल इंफेक्‍शन को रोकने में मदद करते हैं, जिससे चेहरे पर मुंहासे नही हो पाते हैं.

Monsoon Skin Care: सप्ताह में एक बार स्क्रब करें

चिपचिपी त्वचा से राहत पाने के लिए सप्ताह में एक बार स्क्रब जरूर करें. क्योंकि इससे त्चचा की गहराई से सफाई हो जाती है. यह स्किन को सॉफ्ट और स्मूद रखने में भी मदद करता है. स्क्रब करने से स्किन पोर्स खुल जाते हैं और त्वचा में ऑयल भी जमा नहीं होता है. डेड स्किन को हटाने और चेहरे की रंगत बढ़ाने के ल‍िए सप्ताह में एक बार घरेलू हल्के स्क्रब का उपयोग करें. आप ओटमील और दही या बेसन और दूध का घरेलू स्क्रब बनाकर भी त्वचा की गहराई से सफाई करें.

Monsoon Skin Care:  त्वचा को करें मॉइस्चराइज़
बारिश में वातावरण में नमी रहती है. इसलिए त्वचा की नमी पर ध्‍यान देना जरूरी होता है. चेहरे पर नमी बनाए रखने के लिए एलोवेरा, विटामिन-ई, ग्लिसरीन या खीरे जैसे हाइड्रेटिंग जेल-आधारित मॉइस्चराइज़र लगाएं. जो इस मौसम के ल‍िए बेहतर रहते हैं और त्वचा को पोषण देते हैं. ये स्किन को मॉइचराइज करने के साथ डलनेस को दूर करता है और चेहरे में निखार आता है.

Hair Care Tips: हेयरफाल से हैं परेशान, डाइट में शामिल कर लें ये चीजें, दिखने लगेगा फर्क

Monsoon Skin Care: चेहरे से हटाए एक्‍स्‍ट्रा ऑयल
अत्यधिक नमी की वजह से चेहरे पर सीबम का उत्पादन में वृद्धि होती है, जिस वजह से स्किन पर मुंहासे होते हैं. इसल‍िए वीकली स्किनकेयर रूटीन में तेल सोखने वाले फेस मास्क या क्ले मास्क का उपयोग करें. चारकोल, चावल स्टार्च, कॉर्न स्टार्च, बेसन जैसे चीजों का फेस मास्‍क बनाकर चेहरे पर लगाए. ये न सिर्फ चेहरे से एक्‍स्‍ट्रा ऑयल सोख लेते हैं बल्कि चेहरे की अशुद्धियों को भी निकाल फेंकते हैं. फ्रेश लुक के ल‍िए स्किन पर मुल्तानी मिट्टी, चंदन पाउडर और गुलाब जल का मास्क बनाकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं.

Monsoon Skin Care: सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें
सिर्फ धूप ही नहीं बारिश के मौसम में भी सनस्‍क्रीन लगाना नहीं भूले. इस वक्‍त भी सूरज की हानिकारक यूवी किरणें आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं. इसल‍िए इस मौसम में भी सनस्क्रीन लगाना ज़रूरी है. कम से कम 30 SPF वाला ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन चुनें. इसके अलावा, हर कुछ घंटों में सनस्क्रीन को रिपीट करते रहें।.अगर आप घर पर ही हैं, तब भी त्वचा पर सनस्क्रीन लगाना न भूलें.

Related Articles

Back to top button

Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/tarunrat/public_html/wp-includes/functions.php on line 5427

Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/tarunrat/public_html/wp-includes/functions.php on line 5427