Deficiency of Vitamin D: इस विटामिन की कमी शरीर को बना देती है खोखला, बना रहता है दर्द

Deficiency of Vitamin D: इस विटामिन की कमी शरीर को बना देती है खोखला, बना रहता है दर्द

Deficiency of Vitamin D: आजकल के बदलते लाइफस्‍टाइल से लोगों में विटामिन डी की कमी आम तौर पर देखी जा रही है। यह हमारे शरीर के लिए एक ऐसा आवश्‍यक विटामिन है, जो शरीर के कैल्शियम और फास्फोरस के स्तर को भी नियंत्रित करता है।

विटामिन डी को सनशाइन विटामिन के नाम से भी जाना जाता है। क्‍योंकि हमारे शरीर को विटामिन डी सबसे ज्‍यादा सूर्य के प्रकाश से मिलता है। कई अध्ययनों से पता चलता है कि इस विटामिन की कमी से जोड़ों में दर्द और सूजन हो सकती है।

विटामिन डी का उपयोग शरीर द्वारा सामान्य विकास और रखरखाव के लिए किया जाता है। यह आपके तंत्रिका तंत्र, प्रतिरक्षा प्रणाली और मस्कुलोस्केलेटल सिस्टम के समुचित कामकाज में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Deficiency of Vitamin D: शरीर के लिए विटामिन डी क्‍यों है जरूरी

कैल्शियम, जो हमारे हड्डियों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत जरूरी है, उसके अवशोषण में विटामिन डी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। जब बॉडी में विटामिन डी की कमी होती है तो शरीर कैल्शियम को प्रभावी ढंग से अवशोषित नहीं कर सकता है, जिससे हड्डियां कमज़ोर हो जाती हैं और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी का खतरा बढ़ जाता है।

इसके अतिरिक्त, विटामिन डी से शरीर की इम्‍यूि‍नटी मजबूत होती है, जिससे आपके शरीर को बीमारियों और संक्रमणों से बचाव करने में मदद मिलती है।  हैं

Deficiency of Vitamin D: क्‍या होते हैं लक्षण

कैल्शियम के अवशोषण के लिए विटामिन डी आवश्यक है और इसकी कमी से हड्डियां नरम हो सकती हैं, जिससे हड्डियों में दर्द और मांसपेशियों में कमजोरी हो सकती है। शरीर में विटामिन डी की पर्याप्त लेवल न होने से मांसपेशियों में कमजोरी, थकान और सुस्ती आ सकती है।

विटामिन डी की कमी से जोड़ों के दर्द और ऑस्टियोआर्थराइटिस और रुमेटीइड गठिया जैसी स्थितियां उत्पन्न हो सकती है।विटामिन डी इम्युनिटी सिस्टम को सपोर्ट देने का काम करता है। विटामिन डी की कमी से इम्युनिटी सिस्टम कमजोर हो सकती है, जिससे कि इन्फेक्शन की संभावना बढ़ सकती है और लंबे समय तक बीमार रह सकते हैं।

शरीर में कम विटामिन डी लेवल से थकान और एनर्जी की कमी महसूस हो सकती है, जिससे कि चक्कर भी आ सकते हैं। विटामिन डी की कमी से बाल झड़ने और नींद नहीं आने की समस्‍या भी होती है।

Deficiency of Vitamin D: विटामिन डी की कमी कैसे करें पूरा

सूर्य की रोशनी विटामिन डी को पूरा करने का सबसे अच्‍छा स्रोत है। विटामिन डी की कमी को ठीक करने के लिए आपको समय-समय पर सूरज की धूप सेंकना चाहिए। सूरज की किरणों, खाद्य पदार्थों या डाइट सप्लीमेंट्स से विटामिन डी की पूर्ति हो सकती है।

डाइट में अंडा, मछली , दूध, चीज जैसे सुपरफूड शामिल करने से शरीर में विटामिन डी की कमी दूर होती है।

गाय के दूध विटामिन डी और कैल्शियम का बेस्ट स्रोत है। विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए आप रोजाना एक गिलास गाय का दूध पी सकते हैं। इससे काफी फायदा होगा।

Eat curd carefully: इन चीजों के साथ बिल्‍कुल ना खाएं दही, फायदे की जगह हो जाएगा नुकसान

बहुत सी ऐसी सब्जियां हैं जिनमें भरपूर मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है। इसमें नींबू, गाजर, ब्रोकली और पालक आदि शामिल हैं।

दही भी विटामिन डी का एक बढ़िया स्रोत है। यह आपको विटामिन डी प्रदान करने के साथ-साथ आपके शरीर को ठंडा भी रखता है। गर्मी के मौसम में दही पेट के लिए फायदेमंद होता है।

 

Related Articles

Back to top button

Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/tarunrat/public_html/wp-includes/functions.php on line 5427

Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/tarunrat/public_html/wp-includes/functions.php on line 5427