Diwali 2024: दीपावली के दिन कर लें ये उपाय, होगी हर आर्थिक समस्‍या दूर

Diwali 2024: दीपावली के दिन कर लें ये उपाय, होगी आर्थिक समस्‍या दूर

Diwali 2024: दीपावली, जीवन के हर पहलू को रोशनी से भर देने वाला त्‍योहार है। दिवाली की महत्ता इसलिए ज्‍यादा बढ़ जाती है, क्‍योंकि इस दिन मां लक्ष्‍मी की पूजा का विशेष विधान है। मां लक्ष्‍मी का जहां आशीर्वाद होता है, वहां सुख समृद्धि की कोई कमी नहीं रहती है।

इस दिन मां लक्ष्‍मी का आशीर्वाद पाने के लिए लोग कई प्रकार के उपाय करते हैं। कोई मंत्र, पूजा पाठ से मां को प्रसन्‍न करते हैं तो कई लोग कुछ ऐसे टोटके करते हैं, जिसका असर अचूक होता है।

माता लक्ष्मी इन कुछ खास उपायों से प्रसन्न होती हैं और इससे घर में सुख शांति और धन-धान्य की वृद्धि होती है। अगर आप भी आर्थिक समस्‍या से परेशान हैं और चाहते हैं कि इस दिवाली आपके घर में मां लक्ष्मी का आगमन हो और सारी परेशानियां दूर हो जाएं तो इन कुछ उपायों को करके आप भी इन परेशानियों को दूर कर सकते हैं।

Diwali 2024: दीपावली पर करें ये अचूक उपाय

मां लक्ष्मी को कौड़ियां बेहद पसन्‍द हैं। इस दिन मां लक्ष्मी को 11 कौड़ियां, 21 कमलगट्टे और 25 ग्राम पीली सरसों चढ़ाने से धन का लाभ होता है। इन तीनों चीजों को एक लाल या पीले कपड़े में बांधकर तिजोरी में रखने से धन की वृद्धि होती है।

Diwali 2024: गन्‍ने की जड़ का उपाय

गन्ने की जड़ को दीवाली के दिन साफ कर उसमें लाल वस्त्र लपेटे और फिर लाल सिंदूर और लाल चंदन लगाकर इसे अपनी तिजोरी में रख दे हैं। इससे घर में पैसों की आमद होती है। सौभाग्‍य की वृद्धि होती है।

Diwali 2024: हल्‍दी का उपाय

दिपावली की रात लक्ष्मी पूजन के दौरान  मां लक्ष्मी को काली हल्दी अर्पित करना चाहिए। पूजा समाप्त होने के बाद इस हल्दी को लाल कपड़े में लपेट कर तिजोरी में रख दें। इससे आर्थिक समस्या से मुक्ति मिलती है।

Diwali 2024: झाड़ू का करें उपाय

दीवाली के दिन झाड़ू दान करना भी बहुत शुभ माना जाता है। झाड़ू दान करने से माँ लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

झाड़ू को देवी लक्ष्मी का रूप माना गया हैऐसे में कभी भी उसे घर में जोर से पटकना या फेंकना नहीं चाहिए। ऐसा करने पर झाड़ू का अनादर होता है और धन की देवी मां लक्ष्मी रूठ कर चली जाती हैं।

Narak Chaturdashi 2024: क्‍या है छोटी दीपावली का महत्‍व, क्‍यों कहते हैं इसे नरक चतुर्दशी?

Diwali 2024: तुलसी से जुड़े से करें ये उपाय

तुलसी को मां लक्ष्‍मी का स्‍वरूप माना जाता है। इस दिन विशेष रूप से तुलसी की पूजा भी की जाती है। तुलसी के पौधे श्रृंगार का सामान और वस्त्र अर्पित करें। उसके बाद घी का दीपक जलाएं। जिस घर में तुलसी की पूजा होती है, वह घर हमेशा खुशहाल बना रहता है।

Related Articles

Back to top button

Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/tarunrat/public_html/wp-includes/functions.php on line 5427

Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home/tarunrat/public_html/wp-includes/functions.php on line 5427